मनी प्लांट घर की साज-सज्जा के लिए बहुत ही पसंदीदा पौधा है। इन दिनों हर कोई अपने घर में विशेष रूप से मनी प्लांट का इस्तेमाल सजावट के लिए करने लगा है। यह बहुत हरा और आकर्षक है। मगर क्या आप जानते हैं कि मनी प्लांट को अपने घर में लाने से आपकी आर्थिक स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। मनी प्लांट लगाने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसकी उचित देखभाल करें। अन्यथा, यह आपके जीवन में केवल तनाव और वित्तीय जोखिम ही लाएगा। वास्तु शास्त्र और फेंगशुई के अनुसार, आइए जानें कि मनी प्लांट लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मनी प्लांट लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान:-

सही दिशा :- मनी प्लांट आपके घर के दक्षिण-पूर्व कोने में होना चाहिए। समृद्धि को आकर्षित करने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में मदद करता है।

इसे पानी दें:- सुनिश्चित करें कि आप इसे रोजाना पानी दें ताकि यह बन जाए। सूखा और मुरझाया हुआ मनी प्लांट आपके लिए दुर्भाग्य ही लाएगा।

इसे उत्तर प्रवेश द्वार पर लगाएं:- कहा जाता है कि मनी प्लांट को उत्तर प्रवेश द्वार पर रखने से आय के नए स्रोत और करियर के कई अवसर मिलते हैं।

खरीदने से पहले पत्तियों के आकार की जाँच करें: - जब आप मनी प्लांट की खरीदारी कर रहे हों, तो तय करें कि पत्ते दिल के आकार के हों। यह धन, समृद्धि को आकर्षित करता है और स्वास्थ्य रोगों को ठीक करता है।

बड़े बर्तनों का प्रयोग करें:- अपने मनी प्लांट के लिए एक बड़े गमले का प्रयोग करें क्योंकि इससे उन्हें तेजी से और अधिक हरियाली बढ़ने में मदद मिलेगी।

दूसरों को इसे काटने न दें:- अपने मनी प्लांट को कभी भी किसी को छूने या काटने न दें। जिससे आपका पैसा आपसे छीन लिया जाएगा और दूसरे इंसान को मिल जाएगा।

Related News