देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें। जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करेगा। इसके लिए आपके घर में कई ऐसी दवाएं हैं। जो संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद करेगा। तुलसी, शहद और करी का अर्क डालें। यह अर्क आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।

इस अर्क को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एक गिलास पानी को धीमी आंच पर उबालने के लिए रखना होगा। फिर अर्क बनाने के लिए पानी में करी पत्ता और तुलसी के पत्ते मिलाएं। पानी में उबाल आने के बाद इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। इस प्रकार आपका ड्रा तैयार है। यह अर्क आपको रोज सुबह खाली पेट लेना चाहिए। इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। करी पत्ता ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है। इसके उलट यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

करी पत्ते में पोषक तत्व होते हैं। यह प्रोटीन, आयरन, फाइबर और विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है। इसका उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। एनीमिया जैसे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए करी खाना फायदेमंद होता है।


शहद खनिज, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों का एक संग्रह है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही शहद कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में भी कारगर है।

आयुर्वेद में इसका उपयोग सभी रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। अगर खांसी लंबे समय तक दूर नहीं होती है तो शहद का सेवन बहुत मददगार हो सकता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से बचाते हैं। साथ ही शहद कफ को भी आसानी से दूर कर देता है। आप एक चम्मच शहद भी खा सकते हैं। इसके अलावा अदरक के रस में शहद मिलाकर पीने से खांसी और कफ से राहत मिलती है।तुलसी में एंटीबायोटिक, एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और कैंसर रोधी गुण होते हैं।

तुलसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने का काम करती है। तुलसी के पत्ते बुखार और सर्दी के लिए फायदेमंद होते हैं। आप चाय में तुलसी के पत्ते ले सकते हैं। इसके लिए तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर सेवन करना होता है। तुलसी में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्तों को आप चाय में या फिर कच्चा भी खा सकते हैं।

Related News