pc: tv9hindi

आज के समय में लोगों की दिनचर्या काफी व्यस्त हो गई है। वयस्क अपना अधिकांश समय स्क्रीन के सामने बिताते हैं, और यहां तक कि बच्चे भी शायद ही कभी आउटडोर गेम खेलते हैं। परिणामस्वरूप, ज़मीन पर नंगे पैर चलना कम आम है। लेकिन नंगे पैर चलने के कई फायदे होते हैं। आइए नंगे पैर चलने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें।

नंगे पैर चलने के फायदे

लिगामेंट्स और मसल्स को मजबूत बनाता है

नंगे पैर चलने से पैरों के लिगामेंट और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। यह शरीर के संतुलन को बेहतर बनाने में भी सहायता करता है। जब आप जमीन पर नंगे पैर चलते हैं, तो यह आपके पैरों में संसेंसरी नर्वस को एक्टिव करता है, जिससे शरीर की अवेयरनेस बढ़ती है।

अनिद्रा से राहत दिलाता है

नंगे पैर चलने से अनिद्रा की समस्या से राहत मिल सकती है। जब आप जमीन पर नंगे पैर चलते हैं तो आपके शरीर को आराम महसूस होता है। इससे तनाव कम करने में मदद मिलती है और बेहतर नींद आती है।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

नंगे पैर चलने से आपके पैरों की नसों पर स्वस्थ दबाव पड़ता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। यह पैर की मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द को रोकने में मदद करता है और आपके दिल, मस्तिष्क और पूरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

नंगे पैर चलने के टिप्स

घर के अंदर से शुरुआत करें: अपने घर के अंदर हल्के से नंगे पैर चलकर शुरुआत करें। धीरे-धीरे पार्क में मुलायम घास पर चलने की आदत डालें।

घावों के साथ नंगे पैर चलने से बचें: यदि आपके पैरों में कोई घाव है, तो गंदगी और बैक्टीरिया से संक्रमण को रोकने के लिए नंगे पैर चलने से बचें।

मधुमेह रोगियों को सतर्क रहना चाहिए: मधुमेह से पीड़ित लोगों को नंगे पैर चलते समय बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि घावों को ठीक करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।


Related News