बहुत से लोगों की सांस खराब होती है। बहुत से लोग सांसों की दुर्गंध से शर्मिंदा होते हैं। सांसों की दुर्गंध के लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं। सांसों की दुर्गंध इंसान को शर्मसार कर देती है। हालांकि, आप सांसों की दुर्गंध को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन टिप्स को नियमित रूप से फॉलो करना होगा। सांसों की दुर्गंध के कारण हम दूसरे लोगों से बात करने में झिझकते हैं। कई बार दांतों की ठीक से सफाई न करने से मुंह से दुर्गंध आने लगती है। तो अगर आपको भी यह समस्या है तो पता करें कि आपको किस विटामिन की कमी है।


जब सांसों से दुर्गंध आने लगे तो समझ लें कि आपके अंदर विटामिन सी की कमी है। विटामिन सी की कमी से मसूड़ों से खून आना भी आम है। शरीर में विटामिन सी की कमी से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और त्वचा सुस्त हो जाती है। बार-बार छीलने और जीभ में सूजन का मतलब है कि आप में आयरन की कमी है। आयरन की कमी से शरीर में इस प्रकार की समस्या हो जाती है। इसके लिए हमेशा ऐसा खाना खाएं जिसमें पर्याप्त पोषक तत्व हों ताकि आपके शरीर में विटामिन की कमी न हो।

हम सभी जानते हैं कि विटामिन डी शरीर में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। विटामिन डी की कमी से शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। विटामिन डी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। ऐसे में जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो दांतों की हड्डियां ढीली हो जाती हैं, जिससे बदबू आने लगती है।

शरीर में आवश्यक विटामिन की कमी से कई समस्याएं होती हैं, जिनमें से एक सबसे बड़ी सांसों की बदबू है। इसके लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स का होना बहुत जरूरी है। जब आपको लगे कि आपकी सांसों से दुर्गंध आ रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Related News