यदि आपके घर के सामने अज़ादिराछा इंडिका का पेड़ है, तो आप भाग्यशाली हैं। यह गर्मी में ठंडी हवा देने के साथ-साथ एक ऐसा पेड़ है जिसका हर अंग किसी न किसी बीमारी के इलाज में कारगर होता है। बता दे की, अजादिराछा इंडिका का उपयोग विभिन्न प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में भी प्रमुखता से किया जाता है। अब आज हम आपको आज़ादीराछा इंडिका के फायदे बताने जा रहे हैं।

अज़ादिराछा इंडिका के लाभ -

जल जाने पर - यदि खाना बनाते समय या किसी अन्य कारण से आपका हाथ जल रहा हो तो उस स्थान पर अज़ादिराछा इंडिका के पत्तों को तुरंत पीस लें। दरअसल, इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण घाव को ज्यादा बढ़ने नहीं देते हैं।

कान में दर्द - बता दे की, अगर कान में दर्द हो रहा हो तो अजादिराछा इंडिका तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। कई लोगों को कान बहने की बीमारी भी होती है, इसलिए ऐसे लोगों के लिए अजादिराछा इंडिका तेल भी कारगर उपाय है।

मलेरिया- अजादिराछा इंडिका एक प्राकृतिक मच्छर भगाने का काम करता है। और अज़ादिराछा इंडिका की पत्तियां मलेरिया के लक्षणों का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकती हैं और बीमारी के जोखिम को कम कर सकती हैं।

अन्य बीम- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अजादिराछा इंडिका छाल मलेरिया, पेट और आंतों के अल्सर, त्वचा रोग, दर्द और बुखार को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है। पाचन तंत्र में अल्सर को ठीक करने, बैक्टीरिया को मारने और मुंह में पट्टिका के गठन को रोकने में मदद कर सकती है। आंखों के विकार, नाक से खून आना, पेट के कीड़े, पेट खराब होना, भूख न लगना, त्वचा के छाले, हृदय और रक्त वाहिकाओं के रोग (हृदय रोग), बुखार, मधुमेह, मसूड़ों की बीमारी (मसूड़े की सूजन) और जिगर के रोग अजादिराछा इंडिका से ठीक हो जाते हैं।

Related News