भारतीय सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्देश्य इन लोगो की मदद करना और उत्थान करना हैं, इनमें पीएम किसान योजना, पीएम जन धन योजना और पीएम आवास योजना सहित कई योजनाएं चल रही हैं, इन योजनाओं में से, आयुष्मान कार्ड समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं, इस योजना के तहत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाता हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

पीएम जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड 5 लाख रुपये तक का मुफ़्त चिकित्सा उपचार कवरेज प्रदान करता है। इस योजना का उद्देश्य पात्र व्यक्तियों के लिए चिकित्सा व्यय के वित्तीय बोझ को कम करना है।

आपके पास अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन करने और उसे प्राप्त करने के लिए 31 जुलाई तक का समय है।

Google

आप अपने घर बैठे आराम से अपने आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप व्यक्तिगत सहायता चाहते हैं, तो प्रशासन ने आपकी सुविधा के लिए जिले भर में सरकारी राशन की दुकानों पर समर्पित शिविर लगाए हैं।

Google

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिसमें आपका आधार कार्ड, राशन कार्ड और मोबाइल फोन नंबर शामिल है।

यदि आप पात्र हैं और इस बहुमूल्य योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो तुरंत कार्रवाई करें। अंतिम तिथि नजदीक आ रही है और 31 जुलाई के बाद आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

Related News