आज के युग में, स्व-उपचार एक महंगा प्रयास बन गया है, खासकर उन बीमारियों के लिए जिनके लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधनों की आवश्यकता होती है। यह आर्थिक रूप से वंचित आबादी के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पैदा करता है। इसके जवाब में, सरकारों ने वंचितों को स्वास्थ्य देखभाल लाभ प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की हैं। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना एक उल्लेखनीय पहल है।

Google

यह कार्यक्रम पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड जारी करता है, जिससे उन्हें नामित अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा उपचार प्राप्त करने में मदद मिलती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको आयुष्मान भारत योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे-

Google

आयुष्मान भारत योजना के लाभ:

  • आयुष्मान योजना के तहत, पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड प्राप्त होते हैं, जिससे वे विभिन्न अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • आयुष्मान योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्तियों को सबसे पहले अपनी पात्रता निर्धारित करनी होगी। योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं और शीर्ष पर स्थित 'क्या मैं पात्र हूं' विकल्प पर क्लिक करें।

Google

  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, और आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद दिए गए विकल्पों में से अपना राज्य चुनें।
  • दूसरे विकल्प में अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करें। इसके बाद सिस्टम पुष्टि करेगा कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं। यदि पात्र है, तो अगले चरण में निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर आवेदन करना शामिल है।

Related News