भारत में, आबादी का एक बड़ा हिस्सा वित्तीय बाधाओं का सामना करता है, जिससे उन्हें उचित चिकित्सा उपचार नहीं मिल पाता है। नतीजतन, कई लोग आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए लंबे समय तक इंतजार करते हुए खुद को सरकारी अस्पतालों पर निर्भर पाते हैं। इस मुद्दे को हल करने के लिए, केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की, जिसमें सालाना 5 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा उपचार की पेशकश की गई। हालिया रिपोर्टों से पता चलता है कि आगामी बजट में इस योजना के संबंध में एक बड़ी घोषणा होने वाली है, जिससे संभावित रूप से कवरेज दोगुना होकर 10 लाख रुपये हो जाएगा।

Google

संभावित कवरेज विस्तार:

केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी पर विचार कर रही है. प्रस्तावित वृद्धि से मुफ्त इलाज की सीमा मौजूदा 5 लाख रुपये से बढ़कर 10 लाख रुपये हो जाएगी। हालाँकि सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है, लेकिन इस तरह के विस्तार का संभावित प्रभाव जरूरतमंद लोगों के लिए परिवर्तनकारी हो सकता है।

गंभीर उपचारों का समावेश:

आयुष्मान भारत योजना के तहत कैंसर उपचार और प्रत्यारोपण जैसी महंगी चिकित्सा प्रक्रियाओं को शामिल करने की योजना के संकेत हैं। इन परिवर्धनों का उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्गों पर वित्तीय बोझ को कम करना है। यदि लागू किया जाता है, तो यह पहल महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल खर्चों का सामना करने वाले व्यक्तियों को पर्याप्त राहत प्रदान कर सकती है।

Google

बढ़ता लाभार्थी आधार:

सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रही है। वर्तमान में, 30 करोड़ से अधिक लोगों को आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं, जिनमें से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में महत्वपूर्ण संख्या है। यह योजना रुपये की वार्षिक आय वाले व्यक्तियों को लक्षित करती है। 1.80 लाख या उससे कम, सबसे जरूरतमंद लोगों के लिए कवरेज सुनिश्चित करना।

Google

पात्रता का सत्यापन:

आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए व्यक्ति pmjay.gov.in पर जा सकते हैं। यहां, वे सत्यापन के लिए अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद, राज्य का चयन करने के बाद, व्यक्तियों को अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा, जिससे उन्हें यह जांचने की अनुमति मिलेगी कि वे योजना में नामांकन के लिए योग्य हैं या नहीं।

Related News