हमारे देश में सामाजिक कल्याण पहल के विविध परिदृश्य में, बीमा और पेंशन से लेकर राशन, आवास, शिक्षा, रोजगार और वित्तीय लाभ तक की कई योजनाओं का उद्देश्य नागरिकों के जीवन को ऊपर उठाना है। बड़ी संख्या में पात्र व्यक्ति इन कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों का लाभ उठाते हैं। इन योजनाओं में, आयुष्मान भारत योजना सबसे प्रमुख है, जिसे अब 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना' के रूप में पुनः ब्रांड किया गया है। यह पहल पात्र व्यक्तियों को एक आयुष्मान कार्ड प्रदान करती है, जिससे उन्हें नामित अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक के मुफ्त चिकित्सा उपचार की सुविधा मिलती है। यदि आप इस लाभकारी योजना में शामिल होने के इच्छुक हैं, तो यहां बताया गया है कि आप अपनी पात्रता की जांच कैसे कर सकते हैं और अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता की जाँच:

  • योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर, 'क्या मैं पात्र हूं' अनुभाग पर जाएं।

Google

  • अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें, और एक ओटीपी उत्पन्न होगा और आपके मोबाइल डिवाइस पर भेजा जाएगा।
  • अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • फिर आपको पहले विकल्प में अपना राज्य चुनने और दूसरे विकल्प में अपना मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर देने के लिए कहा जाएगा।
  • खोज प्रक्रिया के बाद, वेबसाइट आपकी पात्रता स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित करेगी।

Google

यदि आप पात्र हैं, तो अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए निकटतम सार्वजनिक सेवा केंद्र पर जाएं और योजना का लाभ उठाना शुरू करें।

Related News