PC: Amar Ujala

पैसों के अलावा कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें सीधे किसी के हाथ में नहीं देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन वस्तुओं को सीधे किसी के हाथ में देने से वित्तीय समस्याएं, कर्ज या रिश्तों में तनाव आ सकता है। आइए जानें वो कौन सी वस्तुएं हैं जिन्हें सीधे हाथ में देना अशुभ माना जाता है।

नमक : कभी भी किसी के हाथ में सीधे नमक न दें। माना जाता है कि हाथ में नमक लेकर किसी को देने से आर्थिक नुकसान होता है और व्यक्ति से विवाद भी हो सकता है। नमक देते समय बर्तन या कटोरी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

रोटी: किसी को रोटी परोसते समय इसे सीधे उनके हाथ में देने से बचें। हाथ में रोटी देना अशुभ माना जाता है और इससे आर्थिक हानि हो सकती है। परोसने के लिए प्लेट या बर्तन का उपयोग करना बेहतर है।

पानी: किसी के हाथ में सीधे पानी का गिलास देने से बचें। यह कृत्य उस व्यक्ति के ऋणी होने की संभावना से जुड़ा होता है। किसी को पानी पिलाते समय ट्रे, बर्तन का उपयोग करें या गिलास को मेज पर रखें। सीधे हाथ में पानी देने से बचना चाहिए।

मिर्च: मिर्च चाहे लाल हो या हरी, कभी भी सीधे हाथ में देना न भूलें। सीधे किसी के हाथ में मिर्च रख देने से अक्सर झगड़े और विवाद हो जाते हैं। मिर्च के लेन-देन के लिए बर्तन या कंटेनर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

सरसों: सरसों सीधे किसी के हाथ में देने से बचें। ऐसी मान्यता है कि किसी दूसरे के हाथ में सरसों चढ़ाने से देवी लक्ष्मी अप्रसन्न होती हैं, जिससे आर्थिक और रिश्तों में परेशानियां आने लगती हैं। सरसों के बीज के लेन-देन के लिए बर्तन या कंटेनर का प्रयोग करें।

Related News