pc: Jagran

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है और इस दिन भगवान राम के परम भक्त हनुमान की पूजा की जाती है। हनुमान को "संकट मोचन" के रूप में जाना जाता है, माना जाता है कि वे सभी राम भक्तों के कष्टों और परेशानियों को दूर करते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी की कृपा से जीवन की कई कठिनाइयां दूर हो जाती हैं। आज के इस लेख में हम मंगलवार के दिन किये जाने वाले कुछ विशेष उपायों के बारे में चर्चा करेंगे। मान्यता है कि इन उपायों को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी चिंताएं और परेशानियां दूर हो जाती हैं।

मंगलवार के विशेष उपाय:

जीवन की बाधाओं पर काबू पाने के लिए:

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद हनुमान जी के मंदिर में जाना चाहिए। उनकी मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाएं, चोला चढ़ाएं, फूल चढ़ाएं और प्रसाद के रूप में लड्डू चढ़ाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

pc: Naidunia

वित्तीय राहत के लिए:
आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए ज्योतिषशास्त्र में सलाह दी जाती है कि मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। यदि बंदरों को खाना खिलाना संभव न हो तो ये वस्तुएं किसी जरूरतमंद को दान की जा सकती हैं। मान्यता है कि ऐसा लगातार 11 मंगलवार तक करने से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं।

बुरी नजर से बचने के लिए:
बुरी नजर से बचने के लिए मंगलवार के दिन जौ के आटे, काले तिल और तेल से रोटी बनाएं। रोटी के ऊपर तेल और गुड़ लगाएं और इसे बुरी नजर वाले व्यक्ति या बच्चे के ऊपर से सात बार घुमाएं। यह रोटी भैंस को खिला दें। ऐसा माना जाता है कि इस प्रथा से बुरी नजर टूट जाती है और इसका प्रभाव तुरंत खत्म हो जाता है।

कर्ज मुक्ति के उपाय:
कर्ज से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन ऋण मोचन हनुमान स्तोत्र का पाठ करना अत्यंत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस स्तोत्र का नियमित पाठ करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।

pc: dainikkhabarlive.com

हनुमान को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद:
हनुमान को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार की शाम को केवड़े का इत्र (सुगंधित तेल) और गुलाब की माला चढ़ाने की सलाह दी जाती है।

वैवाहिक समस्याओं का समाधान:
अगर आपका वैवाहिक जीवन परेशानियों से भरा है तो मंगलवार के दिन मसूर दाल का दान करना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इस कार्य से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। इसके अलावा मंगल ग्रह से संबंधित वस्तुएं जैसे तांबा, लाल चंदन और मसूर दाल का दान करना भी लाभकारी माना जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News