pc: tv9hindi

हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने पर घर में धन की कमी नहीं होती और घर खुशियों से भर जाता है। इसके विपरीत, यदि देवी लक्ष्मी अप्रसन्न हैं, तो कठिनाइयाँ उत्पन्न हो सकती हैं और घर में दरिद्रता का प्रवेश हो सकता है। इसलिए, लोग देवी को प्रसन्न रखने के लिए विभिन्न अनुष्ठान और प्रार्थनाएँ करते हैं।

यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाता है कि देवी लक्ष्मी की कृपा और आशीर्वाद व्यक्तियों और उनके परिवार पर बना रहे। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शाम के समय कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए, क्योंकि माना जाता है कि इन्हें करने से देवी अप्रसन्न होती हैं और परिणामस्वरूप धन में कमी आती है। आइए उन गतिविधियों के बारे में जानें जिन्हें शाम के समय करना अशुभ माना जाता है।

शाम को सोने से बचें:
परंपराओं के अनुसार सूर्यास्त के बाद सोना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान, देवता आशीर्वाद देते हुए अपनी दिव्य यात्रा पर निकलते हैं और जो लोग सो रहे होते हैं वे इन दिव्य आशीर्वादों से वंचित रह जाते हैं। साथ ही कहा जाता है कि जो लोग इस पवित्र समय में सोते हैं उनसे देवी लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती हैं।

pc: TV9 Bharatvarsh

तुलसी पर न छिड़कें जल:
हिंदू धर्म में तुलसी को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। शाम के समय तुलसी पर जल छिड़कना सख्त वर्जित है, क्योंकि माना जाता है कि ऐसा करने से देवी अप्रसन्न होती हैं। इस तरह के कार्यों से लक्ष्मी की दैवीय कृपा ख़त्म हो सकती है।

झाड़ू या पोछा लगाने से बचें:
शाम के समय घर की साफ़-सफ़ाई जैसे झाड़ू-पोछा करना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसे कार्यों से देवी लक्ष्मी अप्रसन्न होती हैं और परिणामस्वरूप घर में दरिद्रता प्रवेश कर सकती है।

कुछ वस्तुओं का दान करने से बचें:
शाम के समय दूध, दही, लहसुन, प्याज, हल्दी और सुई सहित कुछ चीजें न देने या लेने की सलाह दी जाती है। शाम के समय इन वस्तुओं को दान करना या स्वीकार करना अशुभ माना जाता है और इससे देवी लक्ष्मी अप्रसन्न हो सकती हैं।

pc: ABP News

वित्तीय लेन-देन से बचें:
शाम के समय किसी भी प्रकार का वित्तीय लेन-देन, उधार देना या उधार लेना हतोत्साहित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह आर्थिक परेशानियों को बुलावा देता है और अशुभ माना जाता है। शाम के समय ऐसी गतिविधियों से बचने की सलाह दी जाती है।

मुख्य द्वार खुला रखें:
शाम के समय घर का मुख्य द्वार खुला रखने की प्रथा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह देवी लक्ष्मी को घर में आमंत्रित करता है, जिससे उनकी दिव्य उपस्थिति और आशीर्वाद सुनिश्चित होता है। शाम के समय मुख्य द्वार खुला रखना शुभ माना जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News