पीरियड्स महिलाओं के लिए आसान दिन नहीं हैं। कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान चक्कर आने का अनुभव होता है। चक्कर आना सामान्य लग सकता है लेकिन यह एक बड़ी समस्या का संकेत भी हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, मासिक धर्म के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव चक्कर आना और सिरदर्द जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

इसके अलावा, चक्कर आने के कारण क्या हैं लेकिन यह भी जानिए कि इसके क्या उपाय हैं। पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग से चक्कर आ सकते हैं। अत्यधिक रक्तस्राव से रक्तचाप में परिवर्तन हो सकता है। जिससे चक्कर आने लगे। इसी समय, भारी रक्तस्राव भी एनीमिया का कारण बन सकता है। एनीमिया रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को प्रभावित कर सकता है और मस्तिष्क में जाने वाले रक्त में ऑक्सीजन की कमी होने पर चक्कर आते हैं।

इसके अलावा मासिक धर्म की समस्या के कारण भी चक्कर आ सकते हैं। तनाव, गंभीर पेट दर्द। अनियमित रूप से खाने और पीने से भी चक्कर आ सकते हैं। पीरियड्स के दौरान डिहाइड्रेशन अक्सर डिहाइड्रेशन की वजह से होता है। पीरियड्स में चक्कर आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये उपाय करें। पर्याप्त पानी और अन्य तरल पदार्थ पिएं। दिनभर में पौष्टिक आहार लें। डाइट में प्रोटीन शामिल करें।

एनीमिया से बचाव के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, विटामिन सी और आयरन जैसे विटामिन सप्लीमेंट चक्कर आने की समस्या को खत्म कर सकते हैं। अदरक या पुदीने की चाय पीने से मासिक धर्म के दौरान होने वाला चक्कर दूर हो जाता है।

Related News