किसी भी रिश्ते में एक दूसरे को समझना जरूरी है। दोनों के लिए जो सबसे अच्छा है उसके अनुसार निर्णय लेने चाहिए। यदि आप किसी ऐसे रिश्ते में हैं जो दिन पर दिन खराब होता जा रहा है तो आप जितने चाहें उतने के साथ रहेंगे लेकिन आप खुश नहीं होंगे। ऐसे रिश्ते को अलविदा कहना ही समझदारी होगी।

विषाक्त संबंधों का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है। आप अस्वस्थ रिश्ते में हैं यदि आपका साथी आप पर संदेह करता है, आपसे बुरा बोलता है या आपसे झूठ बोलता है, बहुत अधिक निष्क्रियता दिखाता है। इसे जल्द से जल्द जारी किया जाना चाहिए। यदि इस प्रकार के लक्षण दिखाई दें और आप इसके कारण नकारात्मक, असहाय और थका हुआ महसूस करते हैं, तो इस रिश्ते से तुरंत बाहर निकलें।

लय ऐसे जहरीले रिश्ते में रहता है क्योंकि रिश्ते में दूसरे व्यक्ति के लिए प्यार होता है और खुद को झूठा आश्वासन देता है।अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते में सुधार हो सकता है, तो काउंसलर की मदद लेने में संकोच न करें। उसके साथ हर स्थिति साझा करें और हर संभव कोशिश करेंआपको खुद से प्यार करना सीखना होगा। आपका साथी आपके साथ कितना भी बुरा व्यवहार करे, इसे बर्दाश्त न करें। अगर आपको किसी बात के बारे में बुरा लगता है, तो उसे बताएं और जल्द ही उस पर काबू पाएं।हम सब जानते हैं कि अगर ये जिंदगी दोबारा नहीं मिलनी है तो फिर क्यों इतने जहरीले रिश्ते में रहकर पूरी जिंदगी बर्बाद कर दी जाए.

Related News