अगर आप खूबसूरत और चमकदार बाल चाहते हैं, तो आपको अपने बालों की देखभाल करने की जरूरत है। खूबसूरत बालों के लिए आपको हमेशा घरेलू नुस्खे करने चाहिए। जो आपके बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए घरेलू नुस्खे मदद करते हैं। यह बालों के विकास में मदद करता है। यह बालों के झड़ने को भी कम कर सकता है।

बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए हम आंवला पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो आपके बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। घर पर आंवला पाउडर का घरेलू पैक बनाने के लिए आपको दो चम्मच आंवला पाउडर और तीन चम्मच नारियल तेल की आवश्यकता होगी। नारियल तेल और आंवला पाउडर को अच्छी तरह मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने पूरे बालों पर बीस मिनट के लिए लगाएं।

फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को आप आठ दिनों में तीन बार लगाएं। आपको 1 कप नारियल का दूध, 1 कप कैस्टिले साबुन, 2 कैप्सूल विटामिन ई तेल और 15-20 बूंद आवश्यक तेल की आवश्यकता होगी। सभी सामग्री को मिलाकर एक शैम्पू की बोतल में स्टोर करें। अपने बालों को गीला करें और मिश्रण को अपने नियमित शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें।

इससे बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। इस खास हेयर मास्क को बनाने के लिए तीन चम्मच शुद्ध घी, दो चम्मच बेसन और एक चम्मच नारियल तेल को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें और इस पूरे पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। फिर पेस्ट को अपने बालों पर लगभग बीस से तीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News