कद्दू में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी। रोमपलेक्स 9 विटामिन (बी1, बी3बी6, बी5 और बी9) का अच्छा स्रोत है। इसमें आर्यन, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज जैसे समृद्ध पोषक तत्व होते हैं। यह एक एंटीऑक्सीडेंट भी है।

एक चम्मच सेब के सिरके में एक चम्मच काली मिर्च का पेस्ट मिलाकर एक पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें और पहले चेहरे को गर्म और फिर सामान्य पानी से धो लें। त्वचा के अनुसार मॉइश्चराइजर लगाएं: रूखी त्वचा के लिए 2 चम्मच पके कद्दू की प्यूरी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

एक बड़ा चम्मच कद्दू का पेस्ट, एक छोटा चम्मच शहद, एक छोटा चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच विटामिन ई का तेल लेकर मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। पैक सूख जाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर बाल रूखे हैं तो कद्दू का इस्तेमाल हेयर कंडीशनर की तरह किया जा सकता है। 2 कप पका हुआ कद्दू, एक बड़ा चम्मच खोपरा, एक बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सिर पर कैप लगा लें। 15 मिनट बाद बालों को धो लें।

Related News