बहुत से लोग बैंक लॉकर में आभूषण, गहने और अन्य महत्वपूर्ण सामान जमा करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी अविश्वसनीय रूप से भरोसेमंद और सुरक्षित होने की प्रतिष्ठा है। हालाँकि, इस सेवा से जुड़ा एक शुल्क है जो आपको बैंक की तिजोरी में क़ीमती सामान रखने के लिए बैंक को भुगतान करना होगा। लागत लॉकर के आकार पर आधारित है। दूसरे शब्दों में, आप जितना बड़ा लॉकर किराए पर लेंगे, आपको उतने ही अधिक पैसे देने होंगे।

आइए जानें कि लॉकर सेवा के लिए आपको किस बैंक को भुगतान करना होगा और इसकी लागत कितनी होगी।

एसबीआई लॉकर शुल्क
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की वेबसाइट के अनुसार, बैंक लॉकर की फीस लॉकर के आकार और स्थान के आधार पर भिन्न होती है और यह 500 रुपये से 3,000 रुपये के बीच हो सकती है।

एसबीआई मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में एसबीआई के छोटे, मध्यम, बड़े और अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकरों के लिए क्रमशः 2,000 रुपये, 4,000 रुपये, 8,000 रुपये और 12,000 रुपये का शुल्क लेता है। इसके विपरीत, बैंक रुपये का शुल्क लेता है। इसके विपरीत, बैंक अर्ध-शहरी और ग्रामीण स्थानों में छोटे, मध्यम, बड़े और अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकर के लिए क्रमशः 1,500 रुपये, 3,000 रुपये, 6,000 रुपये और 9,000 रुपये का शुल्क लेता है। एसबीआई बैंक वह है जो पंजीकरण शुल्क लेता है।

भारतीय स्टेट बैंक के प्रत्येक ग्राहक जिसके पास लॉकर है, उसके पास प्रति वर्ष 12 बार मुफ्त में अपना लॉकर खोलने का विकल्प मिलता है। आपको प्रत्येक अतिरिक्त उद्घाटन के लिए अलग से 100 रुपये + जीएसटी का भुगतान करना होगा।

एचडीएफसी लॉकर शुल्क
एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, मेट्रो शहरों में अतिरिक्त छोटे आकार के लॉकर की कीमत 1,350 रुपये, कस्बों में 1,100 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 550 रुपये है। इसके अलावा अगर आप छोटे आकार का लॉकर चुनते हैं तो आपको महानगरों में 2,200 रुपये, शहरों में 1,650 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 850 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, महानगरों में एक्स्ट्रा साइज मीडियम लॉकर की कीमत 4400 रुपये, शहरी इलाकों में 3300 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 1,500 रुपये है। बड़े आकार के लॉकरों के लिए आपको महानगरों में 20,000 रुपये, कस्बों में 15,000 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 9,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

कृपया ध्यान रखें कि एक ही स्थान की दो शाखाओं में किराया अलग-अलग हो सकता है। लॉकर किराए के लिए वार्षिक शुल्क का निर्धारण किया जाता है, जो अग्रिम रूप से देय होता है।

पीएनबी बैंक लॉकर शुल्क
पीएनबी बैंक ने अन्य शुल्कों के साथ लॉकर शुल्क भी बढ़ा दिया है। नए नियम के मुताबिक पीएनबी लॉकर धारक अब एक साल में 12 बार लॉकर फ्री में जा सकेंगे, 13वीं विजिट से हर बार 100 रुपए चार्ज किया जाएगा। ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में बैंक शुल्क अब 1,250 रुपये से 10,000 रुपये तक है। शहरी और मेट्रो के लिए, बैंक शुल्क 2,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच है।

एक्सिस बैंक लॉकर फीस
एक्सिस बैंक के अनुसार, कॉम्प्लिमेंट्री विज़िट्स प्रति माह तीन तक सीमित हैं, जिसके बाद प्रत्येक विज़िट पर 100 रुपये + GST ​​का खर्च आएगा। एक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, मेट्रो या शहरी शाखा में छोटे आकार के लॉकर के लिए लीजिंग शुल्क 2,700 रुपये से शुरू होता है। बड़े आकार के लॉकरों की कीमत 10,800 रुपये प्रति माह, बड़े आकार के लॉकरों की कीमत 12,960 रुपये प्रति माह है।

आईसीआईसीआई बैंक लॉकर शुल्क:
आईसीआईसीआई बैंक के मुताबिक, एक लॉकर में केवल पांच लोग ही हो सकते हैं। लॉकर के लिए आवेदन करने के लिए आपको एक लॉकर आवेदन, एक सुरक्षित जमा बॉक्स के लिए एक समझौता पत्र और दो फोटो की आवश्यकता होगी। वार्षिक लॉकर किराए का भुगतान आईसीआईसीआई बैंक को अग्रिम रूप से किया जाता है। आईसीआईसीआई बैंक के अनुसार, लॉकर किराए पर लेने के लिए आपके पास आईसीआईसीआई बैंक खाता होना चाहिए। छोटे आकार के लॉकरों के लिए, आईसीआईसीआई बैंक 1,200 रुपये से 5,000 रुपये और बेहद बड़े लॉकर के लिए 10,000 रुपये से 22,000 रुपये के बीच शुल्क लेता है। ध्यान रहे कि इन फीस में जीएसटी शामिल नहीं है।

आरबीआई ने कानूनों में किया बदलाव
आपको बता दें कि, भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 जनवरी, 2022 तक बैंक वॉल्ट के किराये को नियंत्रित करने वाले नियमों को संशोधित किया है।रिज़र्व बैंक की नीतियों के अनुसार, उन स्थानों की सुरक्षा के लिए बैंक पूरी तरह से जिम्मेदार होगा जहां सुरक्षित जमा बॉक्स स्थित हैं। यह इंगित करता है कि लॉकर में आग लगने, चोरी होने या चोरी होने की स्थिति में बैंक अपनी जिम्मेदारी से खुद को अलग नहीं कर सकता है। इन स्थितियों में, बैंक की देनदारी लॉकर के वार्षिक किराए के सौ गुना तक हो सकती है। दूसरे शब्दों में, उपभोक्ता को बैंक से लॉकर के वार्षिक किराए के 100 गुना तक का भुगतान प्राप्त होगा।

Related News