लाइफस्टाइल डेस्क: इस बदलते समय में कई लोग अपनी लाइफस्टाइल को लेकर परेशान रहते है कुछ लोग समय के साथ हर चीज करते नजर आते है पर कुछ लोग लाइफस्टाइल, खानपान का ध्यान रखने के बाद भी किसी न किसी समस्या के कारण परेशान रहते है उन्ही में एक समस्या है नींद ना आना जो आज कई लोगों में देखी जाती है ऐसा भी देखा गया है की कई बार इंसान की नींद पूरी होने के बावजूद भी उन्हे पूरे दिन थकान महसूस होती है। उसके बाद वह क्या करें ये समझ नहीं आता है क्योंकि थकावट की वजह से मूड खराब, एकाग्रता कम या फिर मेमोरी कमजोर होने जैसी समस्या भी हो जाती है। पर हम आपकों बतादें की अगर आप दैनिक दिनचर्या, एक्सरसाइज या फिर पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें तो आप इस तरह की प्रॉब्लम अपनी लाइफस्टाइल से दूर रख सकते है आइए जानते है किस तरह


अगर आपकों भी लगता है की आप भरपूर नींद लेने के बाद भी अधूर नींद जैसी है तो आपकों बतादें की इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है जिसकों नजरअंदाज करना घातक हो सकता है। जी हां अगर नींद लेने के बाद थकावट महसूस होने लगे तो आप उन फूड्स का सेवन करें जिनमें उच्च मात्रा में आयरन मौजूद हो। यहंी नहीं नहाने के लिए गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी से नहाएं। क्योंकि ठंडा पानी शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर रखता है जिससे आप फ्रेश रहेंगे और थकावट भी महसूस नहीं होगी इससे एनर्जी भी आती है।


यहीं नहीं मौसम के अनुसार अपनी लाइफस्टाइल रखना बेहद जरूरी है आप अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देें क्योंकि इसकी वजह से नींद पूरी होने के बावजूद थकावट महसूस होने लगती है। रोजाना कम से कम 2.3 लीटर पानी जरूर पीएं। ये आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसके अलावा आप चॉकलेट का भी सेवन करें जो दिमाग के हैप्पी हार्मोन को रिलीज करने में मदद करता है, जिससे आप पूरे दिन खुश रहेंगे और थकावट भी महसूस नहीं होगी ।

Related News