गर्मी ने लोगो का बुरा हाल कर रखा हैं, भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर, पंखा, एसी का प्रयोग करते हैं, ऐसे में एयर कंडीशनर (AC) राहत के लिए अपरिहार्य हो जाता है। लेकिन जब हमारा AC ठंडा करने की क्षमता कम होने लगता है, तो यह काफी असुविधा का कारण बन सकता है। हर बार तकनीशियन को बुलाना खर्चीला हो सकता हैं। लेकिन ऐसे कई उपाय हैं जिनकी मदद से आप खुद से इन्हें साफ कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

फ़िल्टर साफ करें:

AC को बंद करके और उसे अनप्लग करके शुरू करें। फिर, सामने का कवर खोलें और ध्यान से फ़िल्टर हटाएँ। फ़िल्टर को साफ़ पानी से धोएँ, और अगर बहुत ज़्यादा गंदा हो, तो हल्के साबुन का इस्तेमाल करें। यह सरल तरीका AC की कूलिंग दक्षता को काफ़ी हद तक बढ़ाता है।

कंडेनसर कॉइल को साफ करें:

कंडेनसर कॉइल को इष्टतम प्रदर्शन के लिए ध्यान देने की आवश्यकता होती है। बाहरी इकाई को बंद करें, उसका कवर हटाएँ, और ब्रश या हल्के पानी का उपयोग करके कॉइल को धीरे से साफ करें। अत्यधिक पानी के दबाव से कॉइल को नुकसान पहुँचाने से बचने के लिए सावधानी बरतें।

Google

पंखा साफ करें:

अपने AC के पंखे को साफ करके उसकी कूलिंग को बेहतर बनाएँ। बाहरी यूनिट का पंखा खोलें और उसे साफ कपड़े या ब्रश से धीरे से पोंछें। इससे जमी धूल हट जाती है, जिससे AC की कूलिंग क्षमता बढ़ जाती है।

ड्रेनेज पाइप की जाँच करें:

ड्रेनेज पाइप में रुकावटों की जाँच करके AC की निर्बाध कार्यक्षमता सुनिश्चित करें। पाइप को AC से अलग करें और साफ पानी से अच्छी तरह धोएँ। अगर कोई रुकावट दिखती है, तो उसे धीरे से साफ करें ताकि पानी की निकासी ठीक से हो सके।

Google

AC के आस-पास की सफाई:

बाहरी यूनिट के आस-पास के क्षेत्र की सफाई करके कुशल वायु प्रवाह बनाए रखें। जमी धूल को अच्छी तरह से हटाएँ और उचित वायु परिसंचरण के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करें।

Related News