भारतीय लोगो के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, जो विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी कार्यो के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, जैसे कि सिम कार्ड प्राप्त करना, बैंक खाता खोलना या ऋण के लिए आवेदन करना। नाम और जन्मतिथि जैसी बुनियादी जानकारी के अलावा, आधार में कार्डधारक का पता भी शामिल होता है। अगर आपने हाल ही में अपना घर बदला हैं और आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करना हैं, तो इन टिप्स को करें फॉलो

Google

चरण 1: निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएं

यदि आपने अपना निवास स्थान बदल लिया है और आपको अपने आधार को नए पते के साथ अपडेट करने की आवश्यकता है, तो अपने निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएं।

Google

चरण 2: सुधार फ़ॉर्म भरें

सेवा केंद्र पर उपलब्ध आधार सुधार फ़ॉर्म भरें। अपना पूरा नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अपडेट किए जाने वाले नए पते जैसी जानकारी प्रदान करें।

चरण 3: पता प्रमाण जमा करें

भरे हुए सुधार फ़ॉर्म के साथ अपने नए पते के प्रमाण की एक प्रति संलग्न करें। सत्यापन उद्देश्यों के लिए मूल दस्तावेज़ ले जाना याद रखें।

Google

चरण 4: बायोमेट्रिक सत्यापन और फोटो

फॉर्म को दस्तावेजों के साथ सेवा केंद्र पर संबंधित अधिकारी के पास जमा करें। आपके बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन) को अपडेट किया जाएगा, और सत्यापन के लिए एक तस्वीर ली जाएगी।

चरण 5: शुल्क भुगतान

पता अपडेट प्रक्रिया के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करें। सेवा केंद्र के आधार पर शुल्क राशि अलग-अलग हो सकती है।

चरण 6: अपडेट की पुष्टि

इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपका नया पता आधार सिस्टम में अपडेट हो जाएगा। भविष्य में किसी भी समस्या से बचने के लिए अपडेट की गई जानकारी की सटीकता की पुष्टि करें।

Related News