आजकल अच्छी सेहत का बने रहना बहुत ज़रूरी है, एक तरफ कोरोना की महामारी है, तो दूसरी तरफ लोग अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए काफ़ी कुछ कर रहे हैं। अच्छी सेहत के लिए सौंफ भी बहुत अच्छी होती है। एनीज़ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम जैसे कई खनिज होते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से सौंफ देने के और भी फायदे हैं। हम सभी माउथवॉश के लिए हरी और कुरकुरी सौंफ का उपयोग करते हैं। अनीस के बीज ठंडे होते हैं, इसलिए वे गर्मियों में अधिक उपयोग किए जाते हैं। अनीस में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी हैं।

ऐनीज़ का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह याददाश्त बढ़ाता है और शरीर को ठंडा रखता है। एनीज़ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम जैसे कई खनिज होते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से सौंफ खाने के अन्य फायदे भी हैं। तो आइए हम आपको सौंफ खाने के कुछ अनोखे फायदे बताते हैं। बादाम, सौंफ और चीनी को बराबर मात्रा में लें।

रात में और दोपहर में खाने के बाद रोजाना इसका सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। सौंफ खाने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी ले सकते हैं। खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ ​​होता है और त्वचा में चमक आती है। अगर आपकी सांस खराब है, तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं। ऐसा करने से सांसों की बदबू बंद हो जाएगी।

सौंफ को मिश्री के साथ खाने से आवाज तो मधुर होती ही है, साथ ही यह खांसी भी कर देती है। सौंफ का प्रभाव ठंडा होता है, यही कारण है कि गर्मियों में इसका सेवन करने से पेट को राहत मिलती है। साथ ही, सौंफ रक्त को साफ करने में मदद करता है।

Related News