साकष्टी चतुर्थी आज (16 जुलाई, 2022) मनाई जा रही है जो अश्विन, कृष्ण पक्ष (चंद्रमा का क्षीण चरण) चतुर्थी तिथि है। हर महीने के कृष्ण पक्ष के दौरान पूर्णिमा या पूर्णिमा के बाद आने वाली चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है।

भगवान गणेश के भक्त भगवान की पूजा करते हैं और इस दिन एक दिन का उपवास रखते हैं। रात में चांद देखने के बाद व्रत तोड़ा जाता है। विशेष रूप से, प्रत्येक सकष्टी चतुर्थी का एक अलग नाम और महत्व होता है। आज श्रावण मास की गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी कहलाती है।

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 तिथि

2022 में, गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 16 जुलाई, 2022 को मनाई जाएगी।

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 तिथि का समय

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी तिथि आज दोपहर 1:27 बजे से कल सुबह 10:49 बजे तक प्रभावी रहेगी।

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी चंद्रोदय समय

चंद्रोदय या चंद्रोदय का समय रात 9:49 बजे (IST) है

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 व्रत का महत्व

संकष्टी का अर्थ है संकट के समय में मुक्ति, इसलिए, भगवान गणेश की पूजा की जाती है क्योंकि उन्हें सभी बाधाओं के निवारण के रूप में दर्शाया गया है। ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से व्यक्ति के जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

गजानन संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 व्रत विधि

दिन की शुरुआत पवित्र स्नान और भगवान गणेश की पूजा से होती है। इसके बाद भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं और केवल फल और दूध का सेवन करते हैं। व्रत के दौरान भक्त सात्विक भोजन जैसे साबूदाना खिचड़ी, आलू और मूंगफली खा सकते हैं। भक्त भगवान गणेश के लिए ध्यान भी करते हैं और उनसे आशीर्वाद मांगते हैं। वे चांद दिखने के बाद अपना व्रत खोलते हैं।

Related News