आज हमारे पास केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक दिलचस्प खबर है! केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इस होली यानी 18 मार्च, 2022 को महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के संबंध में एक अच्छी खबर मिलने की संभावना है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज बैठक होने वाली है, जहां डीए वृद्धि के संबंध में निर्णय लिए जाने की उम्मीद है। रिपोर्टों में कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारी 1 जनवरी, 2022 से अपने डीए में 3% की वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। वे मार्च में जनवरी और फरवरी 2022 के बकाया के साथ-साथ बढ़े हुए वेतन को प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

विशेष रूप से, वर्तमान कुल महंगाई भत्ता (डीए) 31% है, जिसे बढ़ाकर 34% किया जा सकता है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके डीए की गणना की जाती है।

डीए वृद्धि से 1 करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा। सरकारी कर्मचारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है।


7वें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना इस प्रकार की जाती है;

महंगाई भत्ता प्रतिशत = ((पिछले 12 महीनों के लिए AICPI का औसत (आधार वर्ष 2001=100)-115.76)/115.76) x 100.

Related News