वेज्ञानिकों को विज्ञान और इस दुनिया के बारे में पूरी जानकरी है और किसी भी रहस्य को वे आसानी से सुलझा लेते हैं लेकिन वाकई में ऐसा नहीं है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ रहस्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका विज्ञान और वैज्ञानिकों के पास कोई जवाब नहीं है। आइये जानते हैं।

01. क्या गायों में चुंबकीय कंपास होता है?

2008 में गूगल मैप के डेटा के अनुसार वैज्ञानिकों ने पाया कि खाने के दौरान गायों को उत्तर-दक्षिण दिशा की ओर मुड़े हुए देखा जाता है। हालाकिं वैज्ञानिकों के पास इसका कोई जवाब नहीं है लेकिन उन्हें लगता है कि खाने के दौरान गायें खुद को चुंबकीय दिशा के अनुसार ही रखती हैं।

2. "जिलेटिनस" बारिश क्या थी?

अगस्त 1994 में वाशिंगटन के ओकविले में एक ऐसी घटना हुई जिसके बारे में वैज्ञानिक आज भी पता नहीं लगा पाए हैं। दरअसल उस समय बारिश की बजाय जेली जैसा पदार्थ आसमान से गिर रहा था। अगले दिन, दर्जनों लोगों को फ्लू जैसे लक्षण पाए गए। वैज्ञानिकों ने जब इस जेली को एनालायसिस किया तो इसमें 2 तरह के जीवाणु पाए गए जो कि मनुष्य के पाचन तंत्र में होते है लेकिन वैज्ञानिकों को समझ नहीं आया कि यह वाकई में क्या था।

3. सौर मंडल में कितने ग्रह हैं?

जब प्लूटो को सूची से बाहर रखा गया था तब से ग्रहों की संख्या पर बहस हुई है। यदि प्लूटो को हम ग्रहों की गिनती में ना रखें तो अब तक 8 ग्रह हैं। लेकिन, वाकई में हमें भी नहीं पता कि कुल कितने ग्रह है। हो सकता है कि कई ग्रह ऐसे भी हों जिनकी खोज हमने अभी तक नहीं की हो। वैज्ञानिकों को ब्रम्हांड में कई ऐसे शेल्स मिले हैं जो प्लूटो से भी बड़े हैं।

4. लोग दाएं हाथ और बाएं हाथ वाले क्यों हैं?

अधिकांश इंसान (70% से 95%) दाहिनी हाथ वाले हैं, और (5% से 30%) बाएं हाथ वाले हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि बाएं हाथ के लोग और दाहिने हाथ वाले लोग से उस माहौल से प्रभावित हो सकते हैं,लेकिन फ़िलहाल वैज्ञानिकों के पास इसका कोई जवाब नहीं है।

चाणक्य: सबसे बुद्धिमान व्यक्ति की होती है ये 4 निशानियां

5. हम सपने क्यों देखते हैं?

इस बात पर लंबे समय से बहस चली आ रही है कि हम सपने क्यों देखते हैं। इस बात पर अलग अलग वैज्ञानिक अलग अलग राय रखते हैं। कई ऐसे सिद्धांत हैं जो सपने की छवियां मस्तिष्क तरंगों से आते हैं, जबकि अन्य कहते हैं कि वे हमारे विचार, अवचेतन मन, इच्छाओं और समस्याओं के कारण हमें सपने आते हैं।

6. हमारे पास विभिन्न रक्त प्रकार क्यों हैं?

रक्त कोशिकाओं में रक्त के प्रकार में विभिन्न एंटीजन होते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों के पास कोई जवाब नहीं है कि वे अलग क्यों हैं।

हर जीनियस को पता होनी चाहिए विज्ञान से जुड़ी ये बातें, क्या आपको पता है?

7. कुछ जीव कहाँ से आए थे?

कई प्रजातियों के कोई पूर्वज नहीं है, यह भी कहा जाता है कि 65 मिलियन वर्ष पहले एक प्राकृतिक आपदा के बाद डायनासोर विलुप्त हो गया। वैज्ञानिकों ने अभी भी 10,000 साल पहले गायब होने वाले विशाल जानवर मेगाफाउना पर एक व्यावहारिक स्पष्टीकरण नहीं रखा है।

Related News