अपने घर की साफ-सफाई और दिवाली की तैयारी साथ-साथ करें। भारतीय परंपरा के एक हिस्से के रूप में देवी लक्ष्मी का स्वच्छ घर में स्वागत करना काफी मौलिक है। पुरानी कहावतों के अनुसार, देवी केवल उन घरों को आशीर्वाद देती हैं जो रोशनी के त्योहार के दौरान साफ, अच्छी तरह से प्रकाशित और सजाए जाते हैं।

दीवाली के उत्सव की शुरुआत के पीछे एक और कारण बुराई पर भगवान राम की जीत को चिह्नित करना और 14 साल के वनवास के बाद घर में उनका स्वागत करना था। भारतीय उत्साह से अपने घरों को सजाते हैं और तरह-तरह की रोशनी से इसे रोशन करते हैं। धार्मिक परंपरा को एक तरफ रखना; घर की सफाई की रस्म आपके घर में सभी अशुद्ध और अस्वच्छ स्थानों की देखभाल करने में मदद करती है।

हालांकि, पूरे घर की सफाई का ख्याल भी भारी पड़ सकता है। यहां कुछ सरल घरेलू स्क्रबिंग युक्तियां दी गई हैं जिनसे आप यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू कर सकते हैं कि आपका घर आपके घर में रोशनी की तरह चमक रहा है।


घर की सफाई के नुस्खे, दीवाली की सफाई, घर की देखभाल के नुस्खे

#गृह क्षेत्र का विभाजन

पूरे घर की सफाई करना कोई आसान काम नहीं है। यह केवल घर के केवल एक हिस्से की सफाई और पॉलिश करने के बारे में नहीं है, बल्कि ऐसे कई खंड हैं जिनके बारे में आपको सोचना है, जिनमें आपकी रसोई, शयनकक्ष, बैठक कक्ष और पूजा कक्ष शामिल हैं। इसे सही तरीके से करने के लिए परेशानी मुक्त तरीकों में से एक है अपने सफाई कार्यक्रम को 2-3 अलग-अलग सत्रों में विभाजित करना। उदाहरण के लिए, आप अपने बाथरूम और टॉयलेट को एक दिन में, लिविंग रूम और बेडरूम को दूसरे दिन और किचन को एक दिन में साफ कर सकते हैं। अंत में, आप किसी अन्य सत्र के भाग के रूप में अंतिम स्पर्श कर सकते हैं। अपनी सुविधा के अनुसार एक शेड्यूल तैयार करें और जितनी जल्दी हो सके सफाई शुरू करें। इसके अलावा, निपटान की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, उस क्षेत्र का फैसला करें जहां आप अपना सारा कचरा रखना चाहते हैं।

# दिवाली से पहले के अपने सफाई उपकरणों और उपकरणों के साथ तैयार हो जाइए

आपको त्योहार से कम से कम दो सप्ताह पहले दिवाली की सफाई से शुरुआत करनी चाहिए। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके सभी दिवाली सफाई उपकरण तैयार हैं। अपने घर की समग्र सफाई के लिए, आपको एक अच्छा कीटाणुनाशक, कपड़े के पोंछे, स्क्रब, ब्रश, झाड़ू, कचरा बैग जैसी साधारण चीजों की आवश्यकता होगी। यदि आपको धूल और गंदगी से एलर्जी है, तो सलाह दी जाती है कि स्कार्फ या मास्क को संभाल कर रखें।

#सब चीजों को ठुकरा देना

दिवाली की सफाई के लिए आवश्यक कदमों में से एक है अपने घर से अवांछित अव्यवस्था से छुटकारा पाना। अपने घर से उन सभी अनावश्यक चीजों को हटा दें जिनका आपने बहुत लंबे समय से उपयोग नहीं किया है। इन वस्तुओं का आपके स्थान पर कोई प्रयोजन नहीं है, और ये आपके स्थान को गन्दा और छोटा दिखाने का काम करते हैं। आप उन कपड़ों को दान कर सकते हैं जो अब फिट नहीं होते हैं, उन गैजेट्स को बेच सकते हैं जो अब काम नहीं करते हैं और वर्षों से जमा हुए टूटे खिलौनों को डंप कर सकते हैं।

#पर्दे और कवर धो लें

नियमित सफाई के समय पर्दे, कालीन और सोफा कवर जैसे कपड़ों की अक्सर उपेक्षा की जाती है क्योंकि ये दैनिक घर के कामों में बाधक नहीं होते हैं। फिर भी, वे महकने लगते हैं और समय के साथ बहुत अधिक धूल जमा करते हैं। इन्हें साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इन्हें कमरे के हिसाब से धोएं। आप कपड़े की सामग्री को नरम और दाग मुक्त रखने के लिए फ़ैब्रिक सॉफ़्नर और स्टेन रिमूवर का उपयोग कर सकते हैं।

#अलमारी

हमारी अलमारी एक ऐसी जगह है जो हमेशा व्यवस्थित नहीं होती है। खैर, अब समय आ गया है कि आप इसका ख्याल रखें। अलमारियों से पुराने कपड़े या अखबार हटाने से शुरुआत करें। सभी बरबाद-कपड़ों को ठीक से व्यवस्थित और मोड़ो। अपने पुराने कपड़े एक अच्छे कारण के लिए दान करने पर विचार करें, क्योंकि त्योहारों के मौसम में अधिक से अधिक गैर सरकारी संगठनों को वंचित बच्चों के लिए दान की आवश्यकता होती है। गंदे कपड़ों को धोने के लिए रखना न भूलें।

#रसोई की सफाई और स्क्रबिंग

किचन को स्क्रब करना थका देने वाला होता है, लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं है। सिरका, डिशवॉशिंग तरल, बेकिंग सोडा और गर्म पानी जैसी सामग्री इकट्ठा करना सुनिश्चित करें। सभी बरतन एक ही स्थान पर एकत्रित करके प्रारंभ करें। उसके बाद, बक्से और रैक को पोंछकर शुरू करें, उसके बाद कटोरे, व्यंजन और बाकी सब कुछ। किचन अप्लायंसेज की सफाई के लिए क्लीन्ज़र के साथ सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें। यदि कोई कांच का सामान है, तो खरोंच से बचने के लिए डस्टर कपड़े का उपयोग करें।

Related News