अभी एलर्जी की खांसी बहुत आम है, बहुत लोग इससे पीड़ित हैं। इससे अनावश्यक जलन भी होती है और यह आपके दैनिक कार्य को प्रभावित करेगा मगर चिंता न करें यहाँ एलर्जी की खांसी से छुटकारा पाने के कुछ आसान और प्रभावी तरीके दिए गए हैं। बता दे की, शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। आदर्श खुराक 1 बड़ा चम्मच, दिन में 2-3 बार होगी। आप गर्म पानी के साथ शहद भी आज़मा सकते हैं और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, स्वयं धूम्रपान करना शामिल है, साथ ही आपके आस-पास के लोग जो धूम्रपान करते हैं, और उन क्षेत्रों में जहां वातावरण शुष्क और धुएँ के रंग का है। सक्रिय और निष्क्रिय धूम्रपान दोनों ही एलर्जी वाले व्यक्ति के लिए हानिकारक हैं। किसी भी खांसी को बढ़ा सकता है जो एलर्जी का परिणाम है

ढेर सारा पानी पीने से गले के पिछले हिस्से को आराम मिलेगा और उस हिस्से को सूखा और जलन से बचाने में मदद मिलेगी। बता दे की, एक प्याज को काट कर उसमें पानी डाल दें, इसे दिन में 1-2 बार पीने से पहले 10-12 घंटे के लिए बैठने दें। प्याज तीखा होता है, आप कटे हुए प्याज को ऑर्गेनिक शहद के साथ भिगो सकते हैं और मिश्रण के कुछ घंटों तक बैठने के बाद बनने वाले तरल का सेवन कर सकते हैं। प्याज में ऐसे घटक होते हैं जो एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं।

तुलसी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो इसे एक मजबूत विरोधी भड़काऊ क्रिया देता है जो एलर्जी की खांसी को रोकने या उसका इलाज करने में मदद कर सकता है। एक मुट्ठी तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें, उसमें 1 चम्मच अदरक का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें और फिर उसका रस निकाल लें। इस रस में 3 चम्मच शहद मिलाएं और इस द्रव का 1 चम्मच दिन में तीन बार लें। इसका इलाज करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है और आप इसे लंबे समय तक रख भी सकते हैं।

Related News