आज के टाइम में महिला पुरुष से कंधे से खाद मिला के काम करती है , लेकिन पुराने समय में ऐसा नहीं होता था महिलाओ को काम करने की आजादी नहीं थी। लेकिन इतिहास में कुछ महिलाए है जिन्होंने अपने आप को पुरुष बता कर सालो तक ाचा काम किया लेकिन एक टाइम बाद उनका सच सामने आ ही गया। इतिहा उनको आज भी अचे रूप में ही याद करता है।

तो यहां महिलाओं के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य हैं कि उन्होंने खुद को पुरुषों के रूप में क्यों दिखाया !!

1. शार्लेट ब्रोंटे
चार्लोट ब्रोंटे एक अंग्रेजी उपन्यासकार और 1840 के दशक के लेखक थे। तीन बहनों में वह सबसे बड़ी थीं। उस समय महिलाओं, लेखकों को पुरुष लेखक के रूप में समान सम्मान नहीं मिलता था और उन्हें वहाँ काम के लिए कोई सराहना नहीं मिलती थी। अपने उपन्यास की पहली अस्वीकृति के बाद, वह पुरुष-पन्नों का उपयोग करने की कोशिश करती है और फिर जब उसने उसे और उसकी बहन की कविता प्रकाशित की तो उसने पुरुष छद्म नाम का उपयोग करना शुरू कर दिया।

2. एलिसा सर्वेनियस
एलिसा सर्वेनियस को जोहाना सर्वेनियस के नाम से भी जाना जाता था। वह एक नौकरानी थी और जब वह अपनी रेजिमेंट के दौरान बर्नार्ड सर्वेनियस से मिली तो उन्हें प्यार हो गया और शादी कर ली गई और जब रेजीमेंट युद्ध के लिए रवाना हुई तो उसने खुद को एक आदमी के रूप में प्रच्छन्न किया और खुद को सेना में एक सैनिक के रूप में शामिल किया क्योंकि वह जीना चाहती थी और बनना चाहती थी एक साथ अपने पति के साथ। वह स्वीडिश सेना में सेवा की थी और स्वीडन और रूस (1808-1809) के बीच फिनिश युद्ध में एक आदमी के रूप में कपड़े पहने थे।

3. हन्ना स्नेल
हन्ना स्नेल का जन्म 1723 में इंग्लैंड में हुआ था और बचपन से ही वह एक सैनिक के रूप में खेलना पसंद करती हैं। बाद में 1744 में, उन्होंने जेम्स सुम्स से शादी की और उनके साथ एक बेटी थी, जिसकी एक साल बाद मृत्यु हो गई और उसके पति ने उसे छोड़ दिया, जबकि वह अपने बच्चे के साथ गर्भवती थी। उसने खुद को बॉब मूल का नाम दिया ताकि वह लड़ सके और अपनी बेटी की मृत्यु के बाद वह अपने लिंग का खुलासा किए बिना एक आदमी के रूप में सेना में शामिल हो गई। बाद में 1750 में, उसने अपने साथियों के लिए अपनी वास्तविक पहचान बताई।

4. रेन कानोकोगी
रेन कानोकोगी ने खुद को एक पुरुष के रूप में प्रच्छन्न किया क्योंकि वह जूडो खेलना चाहती थी लेकिन उसे रोक दिया गया क्योंकि वह एक महिला थी। बाद में 1959 में, उन्होंने वाईएमसीए जूडो टूर्नामेंट में पदक जीता, लेकिन जब उनका लिंग वहाँ के अधिकारियों ने बताया तो उन्हें पदक वापस करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

5. सारा एमा एडमंड्स
सारा का जन्म दिसंबर 1841 में कनाडा में हुआ था। उन्होंने अमेरिकी गृहयुद्ध में शामिल होने के लिए खुद को एक व्यक्ति के रूप में प्रच्छन्न किया। सारा ने संघ की सेना के एक सदस्य के रूप में सेवा की, नर्स के साथ-साथ एक जासूस को भी बेस्टसेलिंग किया। युद्ध समाप्त होने के बाद वह सैनिक अस्पताल में एक नर्स बन जाती है जहाँ उसे अपनी पहचान छिपाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Related News