यह तो आप सभी जानते हैं कि सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। कई राज्यों में ज्यादा सर्दी पड़ रही है, तो कई जगहों पर कम सर्दी पड़ रही है। लेकिन सर्दियों के साथ-साथ बीमारियां होना भी आम बात है। देखा जाए तो खासी होना सर्दी के मौसम में बड़ी ही आम बात है। लेकिन कभी-कभी खासी बड़ी परेशानी का भी हिस्सा बन जाती है। कई बार ऐसा होता है कि खासी हद से ज्यादा बढ़ जाने के कारण हमें पूरी रात बैठकर अपनी नींद पूरी करनी पड़ती है। यहां तक कि खांसी होने के कारण गले में दर्द भी होने लगता है। आप भी इस बदलते मौसम की खासी से परेशान है तो हम आपको इस परेशानी से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो कि काफी मददगार रहेंगे।


सर्दियों में खांसी से छुटकारा पाने के लिए 5 नेचुरल उपाय :
शहद का सेवन :


आप लोगों की जानकारी पर बता दे कि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप चाहे तो दिन में दो से तीन बार शहद का सेवन कर सकते हैं। जिस वजह से गले में मौजूद म्यूकस और जर्म्स खत्म हो जाएगा और आपको गले में तुरंत आराम मिलेगा।


गर्म भाप लें :

सर्दी के मौसम में अगर आप गर्म पानी का भाप लेते है तो आपको गले की खराश से तुरंत ही आराम मिल जाता है और ब्रीदिंग पाइप शांत और मॉइश्चराइज रहता है। अगर आपको हद से ज्यादा खांसी है तो आप गर्म पानी में तुलसी के पत्ते या फिर एसेंशियल का तेल मिलाकर भाप ले सकते हैं।

नमक और गरम पानी के गरारे :

जब भी हमारे गले में दर्द होता है, तब हमें कहा जाता है कि हमें नमक और गरम पानी के गरारे करने चाहिए। लेकिन क्या आप लोग इस बात को जानते हैं कि गर्म पानी के गरारे करने से हमारे खांसी में भी काफी मदद मिलती है। यहां तक कि गर्म पानी के गरारे से गले की खराश दूर होती है और उसी से धीरे-धीरे आपकी खांसी भी ठीक होने लगती है।

अदरक का सेवन करें :

अदरक एक आयुर्वेदिक औषधि है। यह हमारी खासी को ठीक करने में रामबाण की तरह इस्तेमाल होता है। खांसी के दौरान आप चाहो तो अदरक को कच्चा ही चबा सकते हो या फिर चाय में अदरक और शहद को मिलाकर पी सकते हो। इससे भी आपकी खांसी में तुरंत राहत मिलेगी।


पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं :


जब हमें खांसी हो तो उस दौरान आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से हमारा गला और शरीर दोनों ही हाइड्रेट रहेंगे और साथ ही साथ आपको थोड़ा आराम भी मिलेगा। गर्म पानी पीने से गले के म्यूकस कम होते हैं और खांसी से छुटकारा मिलता है।

Related News