ब्यूटी सैलून न केवल महंगे होते हैं बल्कि ल्नके लगातार उपचार आपके सुंदर बालों को बेजान भी बना सकते हैं। बालों को सीधा करने वाली मशीनों और ड्रायर के अत्यधिक संपर्क से आपके बाल इन उपचारों के आदी हो सकते हैं।

तो, हर बार जब आप अपने बालों को स्ट्रेट करना चाहते हैं तो इन ब्यूटी सैलून पर अपना पैसा बर्बाद करना बंद करें। हम आपको रसोई की कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं आपके बालों को अधिक प्रभावी तरीके से स्ट्रेट कर सकती हैं।

# 1. फलों का पैक

वैसे तो हम सभी जानते हैं कि फल स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन, ये आपके बालों के लिए भी कमाल का काम करते हैं। आपको कुछ स्ट्रॉबेरी या केले को कुचलकर दूध और शहद के मिश्रण में मिलाना है। एक पेस्ट जैसी स्थिरता बनाने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और इसके पूरी तरह सूखने का इंतजार करें। एक बार जब आप इसे धो लेंगे, तो आप चमकदार और सीधे बाल पाएंगे।


#2. जैतून का तेल और अंडे

यह कोई रहस्य नहीं है कि अंडे बालों की देखभाल की दिनचर्या का एक अभिन्न अंग हैं। लेकिन बहुत से लोग हैं जो नहीं जानते हैं, कि जब उन्हें जैतून के तेल में मिलाया जाता है, तो वे जादू की तरह काम करते हैं। इसके लिए आपको दो अंडों को फेंटना है और उनमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाना है। इसे अच्छे से मिलाएं, बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसे शैम्पू से धो लें, इसके रिजल्ट देख कर आप खुश हो जाएंगे।

#3. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी न केवल आपकी त्वचा के लिए अच्छी होती है, बल्कि यह आपके बालों को सीधा करने में भी मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी से भरे प्याले में बस एक अंडे का सफेद भाग और दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिलाएं। पेस्ट में थोड़ा पानी मिलाएं ताकि आपके बालों पर एक स्थिरता बनी रहे। इसे लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। 30 मिनट के बाद बालों में धीरे से कंघी करें। अब इस पेस्ट को दोबारा लगाएं और बालों में कंघी करें। इस प्रक्रिया को एक दो बार दोहराएं। अंत में, इसे धो लें।

#4. अपने बालों में तेल लगाएं

हर दादी ने अपनी पोतियों को यह सलाह दी होगी, लेकिन दुख की बात है कि बहुत कम लोग इसे मानते हैं। तो, अब समय आ गया है कि आप उनकी सलाह पर ध्यान दें और नियमित रूप से अपने बालों में तेल लगाना शुरू करें। एक प्रकार के तेल का उपयोग करने के बजाय आप सुंदर सीधे बालों के लिए उनमें से दो या तीन को जोड़ सकते हैं। नारियल का तेल, जैतून का तेल और बादाम का तेल एक साथ मिलाकर अपने स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। मालिश करने के बाद एक गर्म तौलिये को लपेट लें। 45 मिनट के बाद इसे धो लें और चिकना, चमकदार और सीधे बाल देखकर आप हैरान रह जाएंगे।

Related News