हनुमान जी कितने बलवान हैं इस बारे में बताना जरूरी नहीं है क्योकिं उनकी शक्ति के बारे में हम सभी जानते हैं। रामभक्त हनुमान ने लक्ष्मण के मूर्छित होकर गिर जाने पर पूरा पर्वत अपने हाथ में उठा लिया था। उन्होंने रामायण में भी कई बड़े दानवों और असुरों का नाश किया है। वे बहुत अधिक बलवान हैं। आज हम आपको हनुमान जी से जुड़े ऐसे 3 ऐसे सच के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

रावण का अंत

हनुमान जी इतने शक्तिशाली थे कि वह रावण का अंत कर सकते थे किन्तु वे अपनी माता को दिए वचन के कारण वचनबद्ध थे कि वे कभी रावण से लड़ाई नहीं करेंगे। जिसके कारण हनुमान जी ने कभी रावण से युद्ध नहीं किया।

अजर अमर

हनुमान जी इस पृथ्वी के एक अजर अमर योद्धा थे। देवताओं से उन्हें ये वरदान भी प्राप्त था कि वे कभी भी बूढ़े नहीं होंगे और कभी भी इनकी मृत्यु नहीं होगी। इसलिए हनुमान जी आज भी इस धरती पर मौजूद हैं।

शिव का अवतार

रामायण काव्य के अनुसार हनुमान जी भगवान शिव के अवतार थे जिन्होंने अंजनी नाम की एक वानर कन्या के गर्भ से जन्म लिया था। शिव से तपस्या कर के उस वानर कन्या ने हनुमान जी को अपने गर्भ से जन्म देने का वरदान माँगा था।

Related News