गुड़ आमतौर पर लगभग हर घर में पाया जाता है। लोग इसे चाव से खाते हैं। क्योंकि यह स्वाद में मीठा होता है, ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं। लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जो आपके स्वास्थ्य को कई मायनों में बेहतर बनाते हैं। गुड़ एक बहुत अच्छा, प्रसिद्ध और चीनी के लिए एक स्वस्थ प्रतिस्थापन है। यह गन्ने के रस का एक केंद्रित उत्पाद है। यह गुड़ और क्रिस्टल के अलगाव के बिना तैयार किया जाता है। यह आमतौर पर सुनहरे भूरे रंग का होता है। यह कई डेसर्ट में उपयोग किया जाता है और इसमें कारमेल के समान एक मजबूत स्वाद होता है।

gud ka halwa benefits: स्वादिष्ट, पौष्टिक व कम कैलोरी वाला गुड़ का हलवा -  gur ka halwa | Navbharat Times

इसकी एक कठिन और चिपचिपी बनावट है और जैसे ही आप इसे टुकड़ों में बदलते हैं, यह चिपचिपा हो जाता है। यह सभी आकृतियों और आकारों के ब्लॉक में आता है और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है। आज हम आपको 3 ऐसे स्वादिष्ट व्यंजन बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। आधा कप पिसे हुए गुड़ में 1 कप गर्म पानी मिलाएं। एक कटोरी में एक चुटकी केसर और 2 कुचली हुई इलायची डालें। इस मिश्रण को 1 कप गेहूं के आटे में अच्छी तरह मिलाएं। इस बैटर को एक या दो घंटे के लिए बैठने दें। एक पैन में थोड़ा सा घी गरम करें और प्रत्येक पैनकेक के लिए इस मिश्रण के 3 चम्मच डालें।

दोनों तरफ समान रूप से पकाएं और गर्म परोसें।एक पैन में 1 कप भिगोया हुआ सूजी डालें और भूनें। इसके लिए, 2 कप पानी में 100 ग्राम गुड़, एक चुटकी इलायची पाउडर, केसर, 50 ग्राम कटा हुआ बादाम, 50 ग्राम कटा हुआ पिस्ता और 3 टेबलस्पून चीनी अच्छी तरह मिलाएं और तब तक पकाएं जब तक आपको आवश्यक स्थिरता न मिल जाए।

Til And Jaggery Are Beneficial For Health In Winter - सर्दी में तिल- गुड़  के पकवान सेहत के लिए फायदेमंद, जानें- इन व्यंजनों का वैज्ञानिक महत्व - Amar  Ujala Hindi News Live

अब इसे गर्मागर्म सर्व करें। 1 टीस्पून पेपरकॉर्न, 10-12 बादाम, 5 इलायची की फली और 1 टीस्पून धनिया के बीज को एक मोर्टार और मूसल या एक चम्मच के साथ क्रश करें। एक पैन में 2 बड़े चम्मच घी गरम करें और 500 ग्राम पिसा हुआ गुड़ डालें। अब आधा चम्मच अदरक पाउडर, 1 बड़ा चम्मच प्याज के बीज, 1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज और 1 बड़ा चम्मच कसा हुआ नारियल अच्छी तरह से मिलाएं और गर्मी से हटा दें। इस मिश्रण को घी लगी ट्रे पर रखें और ठंडा करें। फिर आप इसे सर्व करें।

Related News