हिंदी धर्म में पूजा पाठ का बहुत महत्व है। अगर आप सच्चे मन से और पुरे नियम से भगवन की पूजा करते है तो वो खुश होकर आशीर्वाद देते है। आज हम बात करेंगे माता लक्ष्मी की, कहते है अगर सच्ची धरना से इनकी पूजा करो तो धन कमी नहीं होती हैं। आप लोगो ने भी लक्ष्मी जी को खुश करने के लिए कई तरह के उपाय देखे या सुने होंगे लेकिन आज का हमारा ये उपाय बिलकुल अलग हैं। यदि आप इस उपाय को पुरे नियम और कायदे के साथ कर लेते हैं तो आपको जिंदगीभर के लिए पैसो से जुड़ी समस्याएं हल हो जाएगी।

सबसे पहले पूजा की सामग्री में फूलों की माला, तांबे का लौटा, शंख, रुमाल, चांदी का सिक्का, सामान्य सिक्का, सफ़ेद फूल, 5 घी के दीपक, 11 अगरबत्ती और एक नारियल।

सबसे पहले आप माता लक्ष्मी के सामने घी के 5 दीपक प्रज्वलित करे। ये आप अलग अलग भी कर सकते हैं या 5 बत्ती वाले दीपक में भी इसे लगा सकते हैं। इसके बात माता लक्ष्मी का नाम लेते हैं 11 अगरबत्ती भी जलाकर उनके समीप रख दे। अब एक तांबे के लोटे में जल भरे और उसके ऊपर नारियल रख दे। इसके बाद फूलों की माला माता लक्ष्मी की प्रतिमा पर चढ़ा दे। अब लक्ष्मी जी के सामने एक रुमाल बिछा दे. इस रुमाल पर एक चांदी का सिक्का एवं एक साधारण सिक्का रखे. इन सिक्को की और माता लक्ष्मी की कुमकुम, हल्दी और चावल से पूजा करे। अब शंख बजाए और माता लक्ष्मी की आरती करे। आरती समाप्त होने के बाद दुबारा शंख बजाए।

Related News