पीरियड्स के दौरान बहुत सी लड़कियों को कमर और पेट में दर्द की समस्या होती है। लेकिन बहुत सी लड़कियों को इस दौरान एक्ने की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। ये मुंहासे सिस्‍टिक एक्‍ने होते हैं, जो लाल रंग के होते हैं और इनमें काफी दर्द महसूस होता है। इन्हे पीरियड्स एक्ने कहा जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो ये हार्मोन्स की वजह से होता है। इन द दिनों में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है और टेस्टोस्टेरोन बढ़ जाता है। टेस्टोस्टेरोन के बढ़ने से स्‍किन पोर्स में सीबम बनाने वाली ग्रंथि में सीबम ज्‍यादा मात्रा में बनने लगता है, इसी के कारण एक्ने की समस्या होती है। आज हम आपको एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के बारे में बताने जा रहे हैं।

हल्दी
हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये आपको एक्ने की समस्या से छुटकारा दिला सकती है। कुछ समय पहले ही हल्दी का पैक बनाकर इस्तेमाल करें। इस से आपको फायदा मिलेगा।

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल से भी आप पीरियड्स के दौरान एक्ने की समस्या से बचे रह सकते हैं। टी ट्री ऑयल एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। ये सूजन और लालिमा को दूर करता है। मुंहासों से राहत पाने के लिए टी ट्री ऑयल को पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

मेकअप से दूरी
पीरियड्स के दिनों में आपको मेकअप का यूज भी नहीं करना चाहिए। इस दौरान स्‍किन ज्‍यादा सीबम बनाती है। ऐसे में मेकअप पोर्स को ब्‍लॉक करने का काम करता है। इसलिए आपको मेकअप करने से बचना चाहिए।

शहद
पीरियड्स के दौरान आपको एक्ने से बचने के लिए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए शहद में दालचीनी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर आपको चेहरा धो लेना चाहिए।

डाइट
इस समय आपको तेज मिर्च मसाले और चिकनाईदार चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। इसकी जगह हरी सब्जियां, सलाद, फल और जूस वगैरह लें। इसके अलावा पानी भी भरपूर मात्रा में पिएँ।

Related News