ट्रैवलिंग में घूमने और खाने पीने के अलावा फोटोज लेना भी एक तरह का क्रेज है, इस डिजिटल युग में लोग ट्रैवलिंग के दौरान फोटोग्राफी पर ज्यादा फोकस करते हैं,स्मार्ट फोन और गैजेट्स के इस दौर में टूरिस्ट स्पॉट पर फोटोग्राफी की इजाजत न हो ये सुनने में बेहद अटपटा लग सकता है, वैसे दुनिया में कुछ ऐसे चर्चित टूरिस्ट स्पॉट हैं, जहां फोटोग्राफी करने की मनाही है, आज इस लेख के जरिये हम आपको उन फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स के बारे में बताने जा रहे है, जहा फोटोग्राफी की इज़ाज़त नहीं है।


द अलामो, टेक्सास: ये टेक्सास की एक ऐतिहासिक जगह है, जिसे स्वतंत्रता का प्रतीक माना जाता है,यहां टूरिस्ट का आना जाना लगा रहता है, लेकिन यहां भी तस्वीरें लेने की मनाही है, कहा जाता है कि टूरिस्ट इसकी बाहर से तस्वीर ले सकते हैं, लेकिन अंदर फोटोग्राफी की मनाही होती है।


ताजमहल, उत्तर प्रदेश: भारत के सबसे चर्चित टूरिस्ट स्पॉट ताजमहल में फोटोग्राफी को लेकर शर्तें जारी हो रखी हैं,ताजमहल के अंदर की यानी इसके इंटीरियर की फोटो आसानी से मिल नहीं पाती है,कहा जाता है कि ताजमहल के इंटीरियर की फोटो लेने की अनुमति लोगों को नहीं है।


एफिल टावर: दुनिया के सबसे चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन एफिल टावर पर रात में फोटोग्राफी करने की मनाही है, इसका कारण है यहां की गई लाइटिंग, दरअसल, इस लाइटिंग के साथ कॉपीराइट का मुद्दा जुड़ा हुआ है,ऐसे में फोटोग्राफी के लिए इजाजत लेनी पड़ती है।
वेस्टमिन्स्टर ऐबी, इंग्लैंड: बेहतरीन वास्तुकला का उदाहरण माने जाने वाले वेस्टमिन्स्टर ऐबी में भी फोटोग्राफी की मनाही है,इंग्लैंड की इस ऐतिहासिक इमारत में यात्रियों को फोटो खींचना की इजाजत नहीं होती है।

Related News