निर्देशक प्रकाश मेहरा ने भारतीय सिनेमा को कई शानदार फिल्में दी हैं। अमिताभ बच्चन को सुपस्टार बनाने में प्रकाश मेहरा का बड़ा योगदान रहा है। प्रकाश मेहरा निर्देशित फिल्म जंजीर ने अमिताभ को रातोंरात बॉलीवुड का चमकता सितारा बना दिया था। इस फिल्म की सफलता के बाद से अमिताभ बॉलीवुड में एंग्री यंग मैन के नाम से मशहूर हो गए।
यह बात उन दिनों की है जब अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री में नए थे, लेकिन प्रकाश मेहरा ने उन पर दांव लगाया। हांलाकि अमिताभ बच्चन से पहले जंजीर को चार सितारों को ऑफर दिया गया था, लेकिन सभी ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया। इसके बाद यह फिल्म अमिताभ बच्चन को मिली।

जंजीर के लिए सबसे पहले धर्मेंद्र को ऑफर मिला था। लेकिन उनके भाई अजीत का प्रकाश मेहरा के साथ विवाद हो गया था, इसलिए उन्होंने यह फिल्म छोड़ दी।
इसके बाद दिलीप कुमार को यह ऑफर किया गया, लेकिन उन्हें लगा इस फिल्म में कैरेक्टर के पास करने के लिए कुछ खास नहीं है। इसलिए उन्होंने यह फिल्म करने से मना कर दिया।
इतना ही नहीं प्रकाश मेहरा ने देव आनंद को इस रोल के लिए अप्रोच किया था। देव आनंद को लगा कि जिस तरह से इस किरदार को लिखा गया है, उस पर वो फिट नहीं बैठते हैं। इसलिए उन्होंने फिल्म में कुछ बदलाव करने के लिए कहा।

फिल्म में कुछ रोमांटिक सॉन्ग डालने के लिए कहा था, लेकिन बात नहीं बनी जिससे वो भी इस प्रोजेक्ट से बाहर हो गए। अंत में यह फिल्म राजकुमार के पास गई, जो इंस्पेक्टर के रोल के बारे में सुनकर काफी इंप्रेस हो गए फिर भी उन्होंने यह फिल्म करने से मना कर दिया। कहा जाता है कि एक्टर राजकुमार को प्रकाश मेहरा के बालों में लगे तेल की खुशबू पसंद नहीं थी। चूंकि शूटिंग के दौरान उन्हें प्रकाश मेहरा के साथ टाइम बिताना पड़ता, इसी वजह से उन्होंने प्रकाश को मना कर दिया।

Related News