भारतीय सिनेमा की पहली ड्रीम गर्ल देविका रानी को फैंस कभी नहीं भूल पाएंगे। अपनी खूबसूरती और अभिनय से सबको दीवाना बनाने वाली देविका रानी आज भी अपने खास अंदाज के लिए जानी जाती हैं। जब भी बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों के नामों का उल्लेख किया जाता है, तो देविका रानी का नाम इस सूची में पहले नंबर पर आता है। देविका रानी ने बॉलीवुड में सभी प्रकार की भूमिकाएं निभाईं, सभी बाधाओं को पीछे छोड़ दिया और प्रशंसकों को भी आश्चर्यचकित किया। देविका स्क्रीन पर एक चुंबन दृश्य दिया था जब अभिनेत्रियों तक इस दृश्य से दूर थे।

Bollywood का सबसे लंबा Kissing सीन | Devika Rani - YouTube

एक समय जब महिलाएं घूंघट में अपना चेहरा छिपा रही थीं और बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी पर्दे पर साड़ी में लिपटी हुई थीं, देविका रानी ने अपने स्टाइल से प्रशंसकों के दिलों में आग लगा दी थी। देविका रानी, ​​जो (देविका रानी चुंबन देते हुए देखा) ने उनकी खूबसूरती, एक चुंबन दृश्य देकर हैरान हर किसी के साथ अपने प्रशंसकों के दिलों में आग लगा दी 1933 में। देविका रानी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1933 में फिल्म कर्मा से की। अपनी पहली फिल्म में, अभिनेत्री ने बोल्डनेस की रेखा को पार किया। उस दौर में, अभिनेत्री एक चार मिनट लंबा चुंबन दृश्य देकर हर किसी को हैरान कर दिया। ऐसा कोई चुम्बन का दृश्य किसी भी फिल्म में पहले स्क्रीन पर दिखाया गया था।

आपको बता दें कि देविका रानी को भारतीय सिनेमा की पहली ड्रीम गर्ल कहा जाता है। उनके दुर्लभ अभिनय के लिए जाना जाता है, उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यही नहीं, देविका रानी को वर्ष 1958 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। देविका रानी रवींद्रनाथ टैगोर की परपोती थीं। देविका के पिता कर्नल एमएन चौधरी मद्रास के पहले सर्जन जनरल थे। उस समय अभिनेत्री ने लंदन में थिएटर की पढ़ाई की थी।

Devika Rani

देविका जितनी कम लोकप्रिय और सराही गई, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उतनी ही कम अभिनेत्रियां भाग्यशाली हैं। देविका ने अपने दस साल के करियर में केवल 15 फिल्मों में अभिनय किया है, जिनमें से प्रत्येक फिल्म ने अभिनेत्री पर अपनी छाप छोड़ी है। लेकिन उनकी हर फिल्म में क्लासिक का दर्जा होता है। वह ऐसी फिल्में करती थीं, जिनसे समाज के सोचने का तरीका बदल जाता था। अभिनेत्री फिल्मों ने उस समय अंतरराष्ट्रीय और भारतीय फिल्म जगत में नए मूल्यों और मानकों को स्थापित किया। अभिनेत्री ने अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता हासिल की थी

Related News