हिंदी सिनेमा के इतिहास में दो बेहतरीन अभिनेता दिलीप कुमार और सायरा बानो ने 1966 में एक-दूसरे से शादी की और दिलीप कुमार जिनका असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान था , के साथ 54 साल तक रही। उन्हें द ट्रेजेडी किंग के नाम से भी जाना जाता था। जुलाई 2021 98 साल की उम्र में दिलीप कुमार का निधन हो गया।

दिवंगत अभिनेता को 14 जून मंगलवार को एक कार्यक्रम में भारत रत्न डॉ. अम्बेडकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया और उनकी पत्नी सायरा बानो ने उनकी ओर से पुरस्कार स्वीकार किया। केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले से सम्मान प्राप्त करते ही दिग्गज अभिनेत्री अपने दिवंगत पति को याद करते हुए रो पड़ीं।

सेलिब्रिटी पपराज़ी विरल भयानी द्वारा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा किए गए वीडियो में, 1961 की कॉमेडी जंगली में शम्मी कपूर के साथ अभिनय की शुरुआत करने वाली सायरा को फूलों का गुलदस्ता स्वीकार करते हुए अपने आँसू पोंछते देखा जा सकता है। वीडियो में कमेंट सेक्शन में नेटिज़न्स कपल के लिए अपने प्यार का इजहार कर रहे हैं।

बाद में प्रेस से बात करते हुए सायरा ने कहा, ''दिलीप साहब हिंदुस्तान के लिए 'कोहिनूर' रहे हैं. इसलिए 'कोहिनूर' को भारत रत्न जरूर मिलना चाहिए। वह अभी भी यहां हैं। वह मेरी यादों में नहीं हैं, मेरा मानना ​​है कि यह सच है , कि वह यहां हर कदम पर मेरे साथ है, क्योंकि इसी तरह मैं अपना जीवन जीने में सक्षम होउंगी।"

"मैं कभी नहीं सोचूंगी कि वह यहां नहीं है। वो मेरे पास हैं, हमें मेरा सहारा बनेंगे- मेरा कोहिनूर", 77 वर्षीय अभिनेत्री ने कहा कि जिन्होंने गोपी, सगीना और बैराग जैसी फिल्मों में अपने पति के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया।

बेजोड़ के लिए, दिलीप कुमार ने शाहरुख खान के साथ सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सबसे अधिक फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड साझा किया। दोनों अभिनेताओं को कुल आठ बार ब्लैक लेडी ट्रॉफी से सम्मानित किया जा चुका है।

Related News