pc: tv9hindi

निर्देशक एसएस राजामौली ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपनी फिल्म बाहुबली के प्रचार पर कोई पैसा खर्च नहीं किया। उन्होंने 'जीरो-बजट' प्रचार रणनीति का विकल्प चुना। राजामौली ने यह खुलासा मंगलवार को अपनी एनिमेटेड सीरीज बाहुबली: द क्राउन ऑफ ब्लड के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किया।

राजामौली ने बताया कि उन्होंने एक योजना बनाई है, जिसमें पैसा फिल्म के प्रचार के बजाय उसे बनाने पर खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा, "सबसे पहले, मैं अपने बारे में बहुत ऊंचा या बहुत नीचा महसूस नहीं करता हूं. जब मेरे पास कोई नया प्रोजेक्ट आता है, तो मुझे नहीं लगता कि हर कोई इसका इंतजार कर रहा है. उस समय, मैं भी ऐसा नहीं सोचता हूं मैं कोई नहीं हूं। मैं सही सोच के साथ आगे बढ़ता हूं और नई ऑडियंस की तलाश में रहता हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं नए दर्शकों तक कैसे पहुंच सकता हूं और उन्हें अपनी फिल्म देखने के लिए कैसे आमंत्रित कर सकता हूं? मैं इसमें निवेश कैसे कर सकता हूं? यही पूरे प्रचार अभियान को संचालित करता है।" उन्होंने उल्लेख किया कि उन्हें प्रचार पर पैसा खर्च नहीं करना पड़ा क्योंकि उन्होंने और उनकी टीम ने घर से बड़े पैमाने पर काम किया।

राजामौली ने विस्तार से बताया- "अगर हम कहते हैं कि हमने बाहुबली पर शून्य बजट खर्च किया, तो इसका मतलब है कि हमने कोई जगह नहीं खरीदी, हमने पोस्टिंग के लिए किसी पोस्टर या वेबसाइट या किसी अन्य चीज़ के लिए भुगतान नहीं किया। लेकिन हमने बहुत सारा होमवर्क किया। हमने कई वीडियो बनाए, डिजिटल पोस्टर बनाए, किरदार जारी किए और वीडियो बनाना जारी किया। ''

उन्होंने आगे कहा, "काफी प्रचार हुआ। लेकिन बात यह है कि हमने ऐसा करने में पैसा खर्च नहीं किया। हमने इसे सिर्फ अपने दिमाग और समय का उपयोग करके किया।" बाहुबली 2015 में रिलीज़ हुई थी और इसमें प्रभास, राणा दग्गुबाती और अनुष्का शेट्टी ने महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई थीं। फिल्म ने वर्ल्डवाइड 650 करोड़ की कमाई की थी.

Related News