जया प्रदा एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हैं। वह 70 के दशक के अंत और 80 के दशक की शुरुआत में तेलुगु और हिंदी फिल्म उद्योग की सबसे प्रतिष्ठित और प्रभावशाली अभिनेत्रियों में से एक थीं। 58 वर्षीय इस अभिनेत्री ने साल 1994 में तेलुगु देशम पार्टी में एंट्री कर पॉलिटिक्स में प्रवेश किया था। अब पिछले करीब 2 सालों से वे बीजेपी के साथ जुड़ी हैं।

जया प्रदा को बचपन से ही डांस का शौक था, 14 साल की उम्र में स्कूल में एक परफॉर्मेंस के दौरान एक तेलुगु फिल्म निर्देशक को उनका डांस पसंद आया। इसके बाद उन्होंने अपनी फिल्म ‘भूमि कोसम’ में डांस नंबर करने का ऑफर दिया। इस 3 मिनट के डांस के लिए जया प्रदा को उस समय 10 रुपये मिले थे।

साल 1979 में फिल्म सरगम के जरिये जया प्रदा ने हिंदी फिल्मों में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने कई हिट फ़िल्में दी और उन्हें कई अवार्ड्स भी मिले। उनकी फ़िल्में मवाली, तोहफा, आखिरी रास्ता, औलाद, घर-घर की कहानी,आज का अर्जुन कई है।

तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के साथ उन्होंने राजनीति में कदम रखा लेकिन पार्टी के साथ अनबन के बाद साल 2004 में सपा में रहते हुए उन्होंने रामपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीता।

चुनावी हलफनामे के अनुसार साल 2017-18 में कुल आय 31 लाख साढ़े 29 हजार के करीब थी। उनके पास करीब 9 करोड़ 27 लाख की चल संपत्ति है। उनके पास 18 करोड़ 65 लाख रुपये मूल्य की अचल संपत्ति है, जिसमें चेन्नई में 2 कॉमर्शियल बिल्डिंग्स भी हैं। हैदराबाद व मुंबई में 2 और चेन्नई-गुड़गांव में 1-1 रेसिडेंशियल बिल्डिंग्स भी हैं। जया प्रदा के पास मर्सिडीज बेंज, फोर्ड एंडियेवर, महिंद्रा की जायलो,मर्सिडीज, आउटलैंर और ऑडी जैसी गाड़ियां हैं।


Related News