सच कहें तो परवीन बाबी ही वह अभिनेत्री है, जिसने बॉलीवुड में हीरोइनों को ग्लैमरस बना दिया। इससे पहले तो फिल्मों में अभिनेत्रियों को भी ठीक वैसे ही प्रस्तुत किया जाता था, जिस तरह से महिलाओं को घर पर रखा जाता था।
परवीन बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री थीं, जिन्हें प्रतिष्ठित टाइम मैग्ज़ीन के कवर पर आने का मौका मिला था। परवीन बाबी ने ही बॉलीवुड को बताया कि किस तरह से एक महिला भी खुले में, मर्दों के साथ बैठकर शराब पी सकती है। सच कहें तो फिल्मों में

इंटीमेट सीन की शुरूआत में सही ढंग से परवीन की ही देन है। बॉलीवुड में एक से ज़्यादा बॉयफ्रेंड्स, एक्स्ट्रा-मैरिटल रिलेशन जैसी चीजों को फिल्मी पर्दे पर जीने की जुर्रत सबसे पहले परवीन जैसी अभिनेत्री ही कर सकी।
परवीन अब हमारे बीच नहीं हैं, 20 जनवरी, 2005 को वह अपने अपार्टमेंट में मृत पाई गईं। लेकिन वह अपने साथ बहुतेरे किस्से छोड़ गईं। परवीन ने 1973 में रिलीज हुई फिल्म इरादा से बॉलीवुड में डेब्यू किया।

कुछ लोग बताते हैं कि अमेरिका में फिलॉसोफर यू.जी. कृष्णमूर्ती के साथ कुछ समय गुज़ारने के बाद भारत आईं तो वह सिज़ोफ्रेनिया नामक बीमारी से ग्रसित थीं। लेकिन इन सबके बीच ही परवीन ने अपना फिल्मी सफरनामा तय किया।
साल 1989 में परवीन बाबी ने एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा था कि अमिताभ बच्चन एक सुपर इंटनेशनल गैंगस्टर हैं। वो मेरी जान के पीछे पड़े हुए हैं। उनके गुंडों ने मुझे किडनैप कर लिया था, तथा मुझे एक एक आइलैंड पर रखा गया था। उसी आईलैंड पर उन गुंडों ने मेरे कान के नीचे सर्जरी कर एक चिप लगा दी। इस चिप की मदद से वो मुझ पर नजर रखना चाहते थे। उस इंटरव्यूह के दौरान परवीन ने अपने कान के नीचे एक घाव भी दिखाया था।

कुछ दिनों बाद परवीन ने मीडिया में यह भी कहा कि अमिताभ बच्चन उन्हें मरवाना चाहते हैं। जी हां, वही अमिताभ बच्चन जिन्होंने जया बच्चन के बाद परवीन के साथ सबसे ज्यादा फिल्में की थीं। इस घटना के बाद ना केवल लोगों ने परवीन बाबी से दूरी बना ली, बल्कि वह अपने रिश्तेदारों से भी बिल्कुल कट गई थीं। 90 के दशक में कई सारे पत्रकार जब उनके घर इंटरव्यू के लिए जाते थे, तब वह उन सभी से खाना-पानी टेस्ट करने को कहती थीं। यहां भी उनकी बीमारी लोगों को दिखती थी। अब क्या सच है यह बात तो उनकी मौत के साथ ही दफन हो गई।

Related News