इंटरनेट डेस्क| हमारे जीवन में जितना जरूरी हमारा परिवार होता है उतने ही जरूरी हमारे दोस्त होते है। दोस्त हमें सही मायने में रिश्तों का मतलब सिखाते है और जीवन के हर मोड़ पर हमारे परिवार की तरह हमारा साथ देते है। हम सबके जीवन में एक ऐसा दोस्त जरूर होता है जो हमारे लिए खास होता है हम उससे अपने दिल की हर बात शेयर करते है।

वैसे तो दोस्ती के लिए कोई दिन नहीं होता है लेकिन फिर भी अगस्त महिने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है जिसे दोस्तों के साथ इसे सेलिब्रेट करते है। आज हम आपको फ्रेंडशिप डे स्पेशल अवसर पर बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है जो हमें असल में सच्ची दोस्ती के मायने सिखाती है।

शोले

बॉलीवुड की सबसे हिट फिल्म जो दोस्त के लिए सच्ची दोस्ती, प्यार और देखभाल के बारे में बताती है। फिल्म में मुख्य भूमिका अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने निभाई थी। दोनों की दोस्ती बहुत मजबूत थी कि वे एक-दूसरे के लिए अपना जीवन देने के लिए तैयार थे। इस फिल्म में दोस्ती के लिए स्पेशल सॉन्ग "ये दोस्ती हम नही तोडेंगे" भी था। साल 1975 की फिल्म शोले को रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित किया गया था, यह एक एक्शन-एडवेंचर फिल्म है। फिल्म हर समय की क्लासिक फिल्मों में से एक के रूप में मानी जाती है।

रंग दे बसंती

एक फिल्म जो जीवन और मृत्यु से परे दोस्ती दिखाती है। दोस्त जो अपने दोस्त के लिए लड़ते हैं जिन्हें वे खो देते हैं। 2006 की फिल्म राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित की गई थी। इसमें आमिर खान, सिद्धार्थ नारायण, सोहा अली खन्ना, कुणाल कपूर, आर माधवन, शर्मन जोशी, अतुल कुलकर्णी और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पेटेन जैसे अभिनेता शामिल हैं। फिल्म ने राष्ट्रीय फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

दोस्ती समय नहीं देखती है और कितना भी समय बित जाए दोस्तों के बीच कुछ नहीं बदलता है। यह फिल्म जोया अख्तर द्वारा निर्देशित की गई थी और फिल्म में रितिक रोशन, अभय देओल, फरहान अख्तर, कैटरीना कैफ, कल्कि कोचलिन, एरिडाना कैबोल और नसीरुद्दीन शाह ने भूमिका निभाई थी। कहानी तीन स्कूल के दोस्त के बारे में है जो साथ में स्पेन जाते है।

ये जवाानी है दीवानी

एक और फिल्म जो कहती है कि दोस्त जीवन भर के लिए साथ रहते हैं। गलतफहमी, झगड़े दोस्ती का हिस्सा हैं। आयन मुखर्जी द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक कॉमेडी नाटक फिल्म और करण जौहर द्वारा निर्मित फिल्म है। इसमें दीपिका पादुकोण और रणबीर कपूर प्रमुख भूमिका निभाते हैं। फिल्म में आदित्य राय कपूर और कल्कि कोचलिन भी शामिल हैं।

थ्री इडियट्स

जब हम हॉस्टल में रहते हैं तो दोस्त हमारे परिवार बन जाते हैं। बाद में जब वे हमारे साथ नहीं हैं तो जीवन खाली खाली सा लगने लगता है। फिल्म एक असली दोस्ती बताती है और जब आपको किसी भी चीज की ज़रूरत होती है तो दोस्त आपके लिए कैसे खड़े होते हैं। फिल्म में आमिर खान, करीना कपूर, आर माधवन, शर्मन जोशी, ओमी वैद्य और बोमन ईरानी शामिल हैं।

रॉक ऑन

फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे कभी-कभी दोस्ती के बंधन के साथ पैसा और कैरियर आ सकता है, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं टिक सकता है। लेकिन फिर से दोस्त साथ हो जाते है। अभिषेक कपूर निर्देशित फिल्म में अख़तर, प्राची देसाई, अर्जुन रामपाल नजर आएं थे।

फुकरे

एक ऐसी फिल्म जिसमें दोस्त मुसीबत के दौरान एक-दूसरे को कभी भी नहीं छोड़ते है। फिल्म में सच्ची दोस्ती के मायनों को दिखाया गया है।

काई पो चे

फिल्म तीन दोस्तों के बारे में एक कहानी जो अपनी खुद काम शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनकी गहरी और निर्दोष दोस्ती धार्मिक, राजनीतिक और सांप्रदायिक घृणा से खराब हो जाती है।

Related News