सरकार ने पाकिस्तान में राजकपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घर खरीदे हैं और उन्हें राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया है। इन घरों को कुल 2.35 करोड़ रुपये में खरीदा गया है। दिलीप कुमार का घर 101 वर्ग मीटर में फैला हुआ है, जिसे 80.56 लाख रुपये में खरीदा गया है, जबकि राजकपुर का बंगला 151.75 वर्ग मीटर में फैला है और इसे 1.50 करोड़ रुपये में खरीदा गया है। दोनों घरों को संग्रहालय में बदल दिया जाएगा।

यह घर जर्जर है और 2014 में तत्कालीन नवाज शरीफ सरकार द्वारा राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया था. दोनों भवनों के मालिकों ने अपने प्रमुख स्थान को ध्यान में रखते हुए वाणिज्यिक प्लाजा के निर्माण के लिए उन्हें ध्वस्त करने के लिए अतीत में कई प्रयास किए. भवन मालिकों के ऐसे सभी कदम रोक दिए गए क्योंकि पुरातत्व विभाग उनके ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए उन्हें संरक्षित करना चाहता था.

ये दोनों कलाकार भारत और पाकिस्तान के विभाजन से पहले यहाँ पैदा हुए थे। वह शुरुआती दिनों में यहां रहते थे। राजकपूर की हवेली को कपूर की हवेली के रूप में जाना जाता है, जिसे 1918 और 1922 के बीच बनाया गया था। दिलीप कुमार का घर भी उसी इलाके में स्थित है। पुरातत्व विभाग इन इमारतों को संरक्षित करना और उन्हें ऐतिहासिक महत्व देना चाहता है।

Related News