बॉक्स ऑफिस पर एक बार फिर से उछाल आया है। सिनेमा अब 100 करोड़ रुपये तक पहुंच रहा है। भारतीय सिनेमा एक बार फिर फलता-फूलता नजर आ रहा है। फिल्म निर्माता, वितरक और सिनेमा पेशेवर अब राहत की सांस ले रहे हैं। पिछले 19 महीनों में सिनेमा की दुनिया ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। लेकिन, अब बॉलीवुड समेत क्षेत्रीय सिनेमा जगत ने यह कहते हुए नए जोश के साथ काम करना शुरू कर दिया है, 'रुको, नई गढ़ा...'। पिछले हफ्ते रिलीज हुई फिल्मों ने करोड़ों रुपये की कमाई की है.

अक्षय कुमार की 'मार्च 2020 में प्रदर्शनी के लिए तैयार'सूर्यवंशीयह फिल्म पिछले हफ्ते 19 महीने के लंबे इंतजार के बाद रिलीज हुई थी। अपनी फिल्म केवल थिएटर में दिखाएं, ओटीटी (ओवर द टॉप) पर नहीं; ऐसी थी अक्षय और डायरेक्टर रोहित शेट्टी की हंसी। लेकिन, यही वजह है कि आज यह फिल्म 100 करोड़ क्लब हाउस तक पहुंच गई है। जिस पल का न केवल बॉलीवुड बल्कि पूरी भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री को इंतजार था; लॉकडाउन के बाद यह पहला मौका है। बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों रुपये की घुड़दौड़ ऐसे ही जारी रहनी चाहिए; सिनेमा पेशेवरों और फिल्म निर्माताओं से यही उम्मीद है।

बॉलीवुड के उपरिकेंद्र मुंबई में, महाराष्ट्र में, सिनेमा वर्तमान में केवल 50 प्रतिशत क्षमता पर चल रहा है। शेष अधिकांश राज्यों में वे पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं। तो क्या 'सूर्यवंशी' बॉक्स ऑफिस पर करेगी कमाल? इसे लेकर फिल्म निर्माताओं में संशय था। लेकिन, 'सूर्यवंशी' ने पहले दिन ही 26 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर लिया था। साथ ही रजनीकांत की फिल्म 'अन्नाथे' ने 30 करोड़ रुपये कमाए। हॉलीवुड की 'एटरनल' ने भारत में पहले दिन 7 करोड़ रुपये की कमाई की. गौरतलब है कि पहले दिन भारतीय बॉक्स ऑफिस की कमाई करीब 60 करोड़ रुपये है। इसलिए, आने वाले महीनों में रिलीज होने वाली फिल्मों के निर्माताओं की उम्मीदें बढ़ गई हैं। जानकारों का कहना है कि यह भारतीय सिनेमा और सिनेमा के लिए चिंता का विषय है।

पहले तीन दिन का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: भारत में सूर्यवंशी 77. 08 करोड़, दुनिया भर में: 117.16 करोड़ रुपये

annathe तमिलनाडु: 83.73 करोड़, दुनिया भर में: 146.53 करोड़

भारत में Eternals : 22.80 करोड़

दर्शकों के लिए मनोरंजन
आने वाले दिनों में सिनेमाघरों में दर्शकों के लिए मनोरंजन होगा। फिल्मों में विषयों की विविधता है; लेकिन साथ ही स्टार एक्टर्स की फिल्में भी इस दौड़ में शामिल हैं. हालांकि इस बॉक्स ऑफिस क्लैश में तीन खान नहीं हैं, लेकिन दर्शकों को आने वाली फिल्मों से काफी उम्मीदें हैं। 'सत्यमेव जयते 2', 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'आरआरआर', 'अंतिम', 'मेजर', 'राधे श्याम', 'केजीएफ 2', 'फाइटर', 'पुष्पा', 'बंटी और बबली 2', 'तड़प' 'चंडीगढ़ करे आशिकी', '83' और 'जर्सी' जैसी फिल्में रिलीज होने के कगार पर हैं। साथ ही 'झिम्मा', 'जयंती', 'गोदावरी', 'डार्लिंग', 'फ्री हिट डंका' जैसी मराठी फिल्में मराठी में दिखाई गई हैं।

हाउसफुल को बोर्ड मिला
हाउसफुल की तीन फिल्में 'सूर्यवंशी', 'इंटर्नल्स' और 'अन्नाथे' को हाउसफुल का बोर्ड मिला है। भारतीय सिनेमा कारोबार के लिए यह अच्छी शुरुआत है। पिछले डेढ़ साल से सिनेमा जगत में अंधेरा छाया हुआ है। बीच के महीनों में कुछ फिल्में प्रदर्शित की गईं। हालांकि 'सूर्यवंशी' और 'अन्नाथे' फिल्मों के चलते हाउसफुल का बोर्ड एक बार फिर सिनेमाघरों में दस्तक दे चुका है। बड़े पर्दे का जादू कभी कम नहीं होगा। दर्शक सिनेमा देखने आएंगे। यह तस्वीर संतोषजनक है।

Related News