23 अगस्त 1968 को दिल्ली में जन्में बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ इंडस्ट्री में केके नाम से जाने जाते हैं। केके ने सिर्फ हिंदी ही नहीं बल्कि तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली और गुजराती फिल्मों के लिए भी गाने गाए हैं। केके ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के माउंट सेंट मेरी स्कूल से की है और ग्रेजुएशन किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया था। फिल्मों में ब्रेक मिलने से पहले ही केके ने करीब 35000 जींगल्स गाए थे।


यहां तक कि 1999 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम को सपोर्ट करने के लिए भी उन्होंने 'जोश ऑफ इंडिया' गाना गाया था। उनके इस गाने में कई भारतीय क्रिकेटर भी नजर आए थे। इसके बाद केके ने म्यूजिक एलबम 'पल' से बतौर गायक अपने करियर की शुरुआत की थी। आज वो किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उनके गाए गाने श्रोताओं को बहुत ही पसंद आते हैं। तो चलिए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

आज के समय में जहां अभिनेताओं के साथ साथ निर्देशक,निर्माता, गायक, कोरियोग्राफर सभी कैमरे के सामने आकर चर्चा में बने रहते हैं तो वहीं केके एक ऐसे गायक हैं जो खुद को विवादों से दूर रखते हैं और कैमरे के सामने आना भी ज्यादा पसंद नहीं करते। केके को अपने काम गिनवाना या मीडिया के सामने बने रहना सही नहीं लगता है।गौरतलब है कि ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद केके मार्केटिंग एक्जेक्यूटिव के तौर पर नौकरी कर रहे थे। हालांकि उनकी किस्मत में तो बॉलीवुड में आना लिखा था। ऐसे में उन्होंने बीच में अपनी नौकरी छोड़ी और मनोरंजन जगत में नाम कमाने के लिए बॉलीवुड में आ गए। इसके बाद कंपोजर लेस्ले लुईस के साथ मिलकर उन्होंने पल एलबम बनाया और इस गाने ने दर्शकों का दिल जीत लिया। साथ ही केके के लिए बॉलीवुड के दरवाजे खुल गए।

बॉलीवुड में केके को फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के गाने 'तड़प तड़प' से बड़ा ब्रेक मिला। हालांकि उनका डेब्यू गाना फिल्म 'माचिस' में 'छोड़ आए हम' था इसमें उन्होंने दो लाइनें ही गाई हैं। बीच में उन्होंने कुछ गाने गाए लेकिन वो लोगों का ध्यान खींचने में सक्षम नहीं रहे। केके ने अपने बचपन के प्यार ज्योति कृष्णा से शादी की है। उनके दो बच्चे हैं और वो अपने परिवार को अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी ताकत मानते हैं।'तड़प तड़प' गाने के बाद केके की गिनती बड़े गायकों में होने लगी। उनके मुख्य गानों में 'यारों', 'पल', 'कोई कहे कहता रहे', 'मैंने दिल से कहा', 'आवारापन बंजारापन', 'दस बहाने', 'अजब सी', 'खुदा जाने' और 'दिल इबादत', 'तू ही मेरी शब है' जैसे गाने शामिल हैं।

Related News