बॉलीवुड में दादी और कभी चालाक महिला का किरदार निभाने वाली दीना पाठक का जन्म आज ही के दिन हुआ था. दीना का जन्म 4 मार्च 1922 को गुजरात के अमरेली में हुआ था और दीना को हमेशा से थिएटर से प्यार रहा है। एक अनुभवी कलाकार के रूप में उन्होंने हर बार खुद को साबित किया था और वह लाखों दिलों में रहती थीं. बहुत कम लोगों को पता होगा कि फिल्मों में इतनी एक्टिव रहने वाली दीना ने अपना पूरा जीवन एक किराए के घर में बिताया, हालांकि जीवन के आखिरी दिनों में उन्हें अपने घर में रहने का सुख मिला।

बहुत कम लोगों को यह भी पता होगा कि दीना पाठक ने स्वतंत्रता संग्राम में भी हिस्सा लिया था. वह इसमें इतनी सक्रिय थीं कि उन्हें इस वजह से मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से भी निकाल दिया गया था. कहा जाता है कि दीना ने एक बार अपने एक इंटरव्यू में भी इस बात का जिक्र किया था कि 'कॉलेज से निकाले जाने के बाद उन्होंने मुंबई के दूसरे कॉलेज में एडमिशन लिया और बी.ए. की डिग्री हासिल की।'

दीना ने कपड़े सिलने वाले बलदेव पाठक से शादी की, जो गेटवे ऑफ इंडिया के पास कपड़े की दुकान चलाते थे। आपको बता दें कि उन्होंने दिलीप कुमार से लेकर राजेश खन्ना तक कई कपड़े डिजाइन किए थे। दीना पर्दे पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहीं और अब उनकी दो बेटियां रत्ना पाठक और सुप्रिया पाठक भी इंडस्ट्री में सफल अभिनेत्रियां हैं.

Related News