मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी हैं। दुनिया के दूसरे सबसे महंगे घर के मालिक से लेकर अपनी पत्नी नीता अंबानी को उनके जन्मदिन पर एक निजी जेट उपहार में देने तक, अंबानी अपने शानदार जीवन के लिए जाने जाते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो अंबानी के पास हैं जिनकी कीमत 100 करोड़ से अधिक है।

1. एंटीलिया

मुकेश अंबानी का आलीशान घर एंटीलिया बेहद ही आलिशान है। ये घर दक्षिण मुंबई के अल्टामाउंट रोड में स्थित, एंटीलिया को बकिंघम पैलेस के बाद दुनिया की दूसरी सबसे महंगी संपत्ति माना जाता है।

यह एक 27 मंजिला इमारत है जिसमें एक थिएटर, एक स्विमिंग पूल, एक स्नो रूम, एक बहु-मंजिला गैरेज और भी बहुत कुछ है। कथित तौर पर इसकी लागत $ 2 बिलियन है।

2. स्टोक पार्क

पिछले साल मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ रिसॉर्ट स्टोक पार्क को लगभग ₹592 करोड़ में खरीदा था।

स्टोक पार्क सुविधा में एक होटल, सम्मेलन सुविधाएं, खेल सुविधाएं और यूरोप में उच्चतम श्रेणी के गोल्फ कोर्स शामिल हैं। इसमें 49 बेडरूम, 13 टेनिस कोर्ट और 14 एकड़ निजी गार्डन है।

3. मुंबई इंडियंस

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी 2020 की आईपीएल विजेता टीम मुंबई इंडियंस के मालिक हैं। 2021 में फ्रैंचाइज़ी की ब्रांड वैल्यू लगभग $80 मिलियन थी, जो लगभग ₹600 करोड़ थी। मुंबई इंडियंस के साथ, मुकेश अंबानी भी "दुनिया के सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम मालिकों" की सूची में पहुंच गए।


4. हैमलीज़

2019 में, मुकेश अंबानी की रिलायंस ने सी.बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स से 259 साल पुरानी ब्रिटिश टॉय स्टोर चेन हैमलीज़ को खरीदा। यह सौदा 88.5 मिलियन डॉलर नकद में किया गया था, जो लगभग ₹650 करोड़ है।

18 देशों की श्रृंखला में हैमली के 167 स्टोर ने रिलायंस को वह वैश्विक पदचिह्न दिया, जिसकी उस समय कमी थी।

5. निजी जेट

मुकेश अंबानी के पास तीन निजी जेट हैं, जिनकी कीमत ₹100 करोड़ से अधिक है। इसमें एयरबस ए319, फाल्कन 900ईएक्स और बोइंग बिजनेस जेट शामिल हैं। बोइंग बिजनेस जेट कथित तौर पर मुकेश अंबानी की ओर से उनकी पत्नी नीता अंबानी को उनके 44 वें जन्मदिन के लिए एक उपहार था और इसकी कीमत ₹535 करोड़ थी।

ऐसा कहा जाता है कि बोइंग बिजनेस जेट "एक कार्यालय और गेम कंसोल, म्यूजिक सिस्टम, सैटेलाइट टेलीविजन और वायरलेस संचार के साथ एक केबिन के साथ कस्टम-फिटेड है। इसमें एक मास्टर बेडरूम, कई प्रकार के शावर के साथ एक बाथरूम और मूड लाइटिंग के साथ एक बार भी है।

Related News