डायनासोर को हम में से किसी ने भले ही रियल लाइफ में नहीं देखा हो लेकिन इन पर कई सारी हॉलीवुड फ़िल्में बन चुकी है। भले ही हमने इस जीव को आज तक नहीं देखा हो लेकिन इसका नाम सुनते ही हम एक बड़े विशालतम जीव की छवि अपने दिमाग में बना लेते हैं। आज हम आपको डायनासोर से जुड़े 10 ऐसे फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जो आपने किसी किताब में नहीं पढ़े होंगे। आइये जानते हैं इनके बारे में।

1.हालाकिं सभी इस बात को जानते हैं कि डायनासोर काफी साल पहले इस धरती पर थे। इनका अब कोई वजूद नहीं है लेकिन डायनासोर इस धरती पर 23 करोड़ साल पहले से मौजूद हैं। यानी इंसान के जन्म लेने से लाखों करोड़ों साल पहले से डायनासोर मौजूद हैं।

2.वैज्ञानिकों के अनुसार डायनासोर की लगभग 2468 प्रजातियां हैं। इनमे शाकाहारी और मांसाहारी डायनासोर हैं। इसके अलावा कुछ डायनासोर उड़ भी सकते थे।

3.डायनासोर मुँह बंद कर के एक विशेष तरह की आवाज निकालने में सक्षम थे जो दहाड़ने जैसी लगती है।

4.डायनासोर कितने साल तक धरती पर थे इस बारे में पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार ये धरती पर 200 साल तक थे।

5.शाकाहारी डायनासोर दिन में 1 टन तक भोजन करते थे। लेकिन बात करें मांसाहारी डायनासोर्स की तो ये शाकाहारी डायनासोर की तुलना में 10 गुणा अधिक खाते थे।

6.माँसाहारी डायनासोर्स की हड्डियां खोखली होती थी। जिस से इन्हे किसी जीव का शिकार करने में या उसके पीछे भागने में आसानी होती थी। लेकिन शाकाहारी डायनासोर चारों पैरों पर चलते थे और इनका वजन मांसाहारी डायनासोर्स की तुलना में अधिक होता था।

7.डायनासोर के अंडे एक बास्केट बॉल जितने बड़े हो सकते थे। वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए सबसे छोटे अंडा 3 इंच का था और इसका वजन 75 ग्राम था जबकि सबसे बड़े अंडे की लम्बाई 19 इंच की रही है।

8.कुछ डायनासोर्स की पूंछ 45 मीटर तक लंबी थी और इस से ये भागते समय बैलेंस बनाते थे।

9. ornithomimus नाम के डायनासोर 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम थे। ये दिखने में किसी शुतुरमुर्ग के समान लगते थे।

Related News