आज के समय में हर कोई अच्छे स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ना चाहता है। इसके लिए लोग पैसा खर्च करते हैं तो चाहते हैं कि एडमिशन भी किसी ऐसे कॉलेज में हो जो कि बेस्ट हो। आज हम आपको शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले विश्वविद्यालय संबंधित जानकारी आपको प्रदान करेंगे। हम आपको ऐसे यूनिवर्सिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि जिनकी फीस काफी हाई है और यह फीस इतनी हाई है कि इन्हे जानकार आप दंग रह जाएंगे।

5. वेस्लेयन यूनिवर्सिटी
वेस्लेयन यूनिवर्सिटी की स्थापना 1831 में हुई थी। इसका नाम दुनिया की 5वीं सबसे महंगी यूनिवर्सिटीज में आता है। इस यूनिवर्सिटी की एक साल की फीस 38 लाख 3 हजार रु है।

4. कोलंबिया यूनिवर्सिटी
कोलंबिया यूनिवर्सिटी की स्थापना 1754 में हुई थी। यह दुनिया की चौथी सबसे महंगी यूनिवर्सिटी है और इसका पूरा नाम कोलंबिया यूनिवर्सिटी इन द सिटी ऑफ़ न्यूयार्क है। इसकी सालाना फीस भी काफी ज्यादा है। 1 साल की फीस के तौर पर आपको 38 लाख 20000 रु भरने होंगे।

3. हार्वे मड कॉलेज
विवि कैलिफोर्निया में स्थित इस यूनिवर्सिटी का नाम भी सबसे महंगे यूनिवर्सिटी में से एक है। इस यूनिवर्सिटी की 1 साल की फीस 38 लाख 30 हजार रु है। है।

2. न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी
न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क के एक गांव में स्थित है। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी की स्थापना 1831 में हुई थी। वहीं इसकी सालाना फीस 39 लाख रु है।

1. सारा लॉरेंस कॉलेज
दुनिया के सबसे महंगे विश्वविद्यालय का ताज सारा लॉरेंस कॉलेज के सिर पर सजा हुआ है। इस कॉलेज की स्थापना 1926 में हुई थी। यहां की एक साल की फीस की बात की जाए तो वह 40 लाख रु है।

Related News