नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

हमारे देश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच यूपीएससी के बाद दूसरे नंबर पर एसएससी का क्रेज होता है। अच्छी सैलरी, शानदार करियर और कई अन्य सुविधाओं की वजह से इसमें करियर बनाने की इच्छा रखने वाले छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा है। हालाँकि अधिकतर छात्र इसकी तैयारी के लिए कॉचिंग संस्थानों का सहारा लेते है लेकिन फिर भी कुछ छात्र घर पर रहकर तैयारी करते हुए इस परीक्षा को पास करना चाहते है। आज हम आपको घर पर बैठे हुए इस परीक्षा की तैयारी कैसे की जाये, इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बता रहे है -

किसी भी अन्य परीक्षा की तरह ही इस परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले सिलेबस का पता लगाना बहुत जरुरी होता है। बिना सिलेबस का पता लगाए आप परीक्षा की प्रभावी तैयारी नहीं कर सकते है। सिलेबस का पता करने से आपको जरुरी चीज़ों का ज्ञान होता है और आप व्यर्थ चीज़ें पढ़ने से बच जाते है।

सिलेबस पता करने के बाद पढ़ाई के लिए जरुरी चीज़ों जैसे किताब, मैगज़ीन लाएं। इन चीज़ों को लाते समय कुछ चीज़ों का ख़ास ध्यान रखें जैसे किताब हमेशा किसी स्टैण्डर्ड राइटर या पब्लिकेशन से ही लेकर आये।

परीक्षा की तैयारी के लिए टाईमटेबल बनाना सबसे प्रभावी और अच्छा तरीका माना जाता है। टाइम टेबल द्वारा पढाई के सीमित समय को अच्छी तरह से इस्तेमाल करना आपको परीक्षा में सफलता दिला सकता है। एक बार टाइम टेबल बनाने के बाद उसी के अनुसार पढ़ाई करें। हालाँकि जरूरत पढ़ने पर इसमें बदलाव कर सकते है।

गणित और रीजनिंग की तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा शॉर्ट ट्रिक सीखने की कोशिश करें। इसके लिए आप ऑनलाइन उपलब्ध कई चीज़ों का सहारा भी ले सकते है। आपको यूट्यूब और कई अन्य वेबसाइट पर इसकी तैयारी के लिए आवश्यक सामग्री मिल सकती है।

पढ़ाई के दौरान नोट्स बनाना आपकी तैयारी को और भी बेहतर बना सकता है। आपको हर विषय के नोट्स अलग अलग बनाने चाहिए ताकि परीक्षा से पहले आप उनका रिविजन कर सकें।

इसके अलावा पिछले साल के पेपर हल करना, मॉक टेस्ट देना और प्रैक्टिस करना भी आपकी तैयारी को बेहतर बना सकते है और आप बिना कोचिंग का सहारा लिए घर बैठे इस परीक्षा की तैयारी कर सकते है।

Related News