PC: Jagran

ठंड बढ़ने के साथ ही राज्य शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा कर रहे हैं। हाल ही में, हरियाणा, राजस्थान और झारखंड इस सूची में शामिल हुए हैं। हालाँकि, दिल्ली ने केवल 6 दिनों के अपेक्षाकृत छोटे शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है, यह निर्णय दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा पहले लिया गया था। नवंबर में प्रदूषण के कारण स्कूल की छुट्टियों के कारण यह समायोजन आवश्यक था।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने 1 जनवरी, 2024 से 15 जनवरी, 2024 तक 15 दिनों की शीतकालीन छुट्टी की घोषणा की है। इस अवधि के दौरान राज्य में सरकारी और निजी दोनों स्कूल बंद रहेंगे। राज्य भर के सभी स्कूल 16 जनवरी, 2024 को फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने यह जानकारी अपने आधिकारिक अकाउंट पर साझा की।

इसी तरह, झारखंड सरकार ने मौजूदा शीत लहर की स्थिति के कारण स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, स्कूल 26 दिसंबर से 31 दिसंबर, 2023 तक बंद रहेंगे। हालांकि, यदि आवश्यक हो तो स्कूलों को कक्षा 10 और 12 के लिए कक्षाएं संचालित करने की अनुमति है।

राजस्थान में भी 25 दिसंबर, 2023 से शीतकालीन छुट्टियां होंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर प्रशासन गिरते तापमान के कारण घाटी के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियों पर विचार कर रहा है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News